Home National Haryana Free Bus Facility: हरियाणा सरकार का लाखों छात्र-छात्राओं को गिफ्ट, 150km तक बस में कर सकेंगे मुफ्त सफर

Haryana Free Bus Facility: हरियाणा सरकार का लाखों छात्र-छात्राओं को गिफ्ट, 150km तक बस में कर सकेंगे मुफ्त सफर

by Divyansh Sharma
0 comment
Haryana Free Bus Facility

Haryana Free Bus Facility: हरियाणा में अब छात्र-छात्राओं के लिए बस पास (Bus Pass) की सुविधा 60 किलोमीटर से बढ़ाकर 150 किमी कर दी गई है.

10 July, 2024

Haryana Free Bus Facility: हरियाणा में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी सरकार ने एक बड़ा और अहम निर्णय लिया है. इसके तहत नायब सिंह सैनी की सरकार ने छात्र-छात्राओं के लिए अब बस पास (Bus Pass) की सुविधा को 60 किलोमीटर से बढ़ाकर 150 किमी कर दिया है. यानी अब छात्र-छात्रा फ्री बस योजना की सुविधा का लाभ 150 किलोमीटर की दूरी की यात्रा के दौरान उठा सकेंगे.

हरियाणा के परिवहन मंत्री असीम गोयल (Haryana Transport Minister Aseem Goyal) ने घोषणा की है कि प्रदेश के सरकारी एवं मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए अब बस-पास की सुविधा को 60 किलोमीटर से बढ़ाकर 150 किमी कर दिया गया है. उन्होंने यह भी जानकारी दी है कि हरियाणा सरकार के इस निर्णय से प्रदेशभर के लाखों छात्र-छात्राएं लाभान्वित होंगे.

कैसे मिलेगी सुविधा?

संबंधित विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जो छात्र-छात्राएं इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उनके डेटा विभाग को उपलब्ध करवाने होंगे. इसमें घर से स्कूल की दूरी के साथ-साथ वाहनों की सूची और रूट मैप अपलोड किया जाएगा. बता दें कि, हरियाणा सरकार की यह कई साल पुरानी योजना है कि प्रदेश के विद्यार्थियों को मुफ्त परिवहन योजना का लाभ मिले.

क्यों दी जा रही सुविधा?

हरियाणा में कुछ स्थानों पर स्कूलों की दूरी अधिक है. ऐसे में आर्थिक अभाव और वाहन की सुविधा मिलने पर छात्र-छात्राएं स्कूल की पढ़ाई छोड़ देते हैं. ऐसे में सरकार ने यह सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला किया है. अधिकारी भी मानते हैं कि सरकार की इस योजना से छात्रों को लाभ मिलेगा. गौरतलब है कि, राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली कक्षा से 12वीं तक के बच्चों को परिवहन सुविधा मुहैया करवाने के उद्देश्य से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को गाइडलाइंस भी जारी हो चुकी है.

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00