Home National PM Modi की रूस यात्रा को लेकर टेंशन में अमेरिका, यूक्रेन संघर्ष पर भारत को भेजा संदेश, युद्ध के समाधान पर कही ये बात

PM Modi की रूस यात्रा को लेकर टेंशन में अमेरिका, यूक्रेन संघर्ष पर भारत को भेजा संदेश, युद्ध के समाधान पर कही ये बात

by Divyansh Sharma
0 comment
PM Modi Russia Visit

PM Modi Russia Visit: पीएम मोदी की रूस यात्रा के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत से पहले अमेरिका की ओर से कहा गया कि यूक्रेन संघर्ष के समाधान के दौरान संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान किया जाना चाहिए.

09 July, 2024

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी रूस की यात्रा शुरू कर चुके हैं. इस बीच रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है. सूत्रों के मुताबिक, भारत ने अपनी बात को फिर से दोहराया कि यूक्रेन संघर्ष को हल करने के लिए बातचीत और कूटनीति ही आगे का रास्ता है, क्योंकि युद्ध के मैदान में समाधान नहीं खोजा जा सकता है. भारत ने हमेशा की तरह क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता सहित संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करने का आह्वान किया है. दरअसल, पीएम मोदी की रूस यात्रा के दौरान यूक्रेन संघर्ष का मुद्दा भी वार्ता में प्रमुखता से उठने वाला है.

यूक्रेन की संप्रभुता का भी सम्मान हो- US

पीएम मोदी की रूस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत से पहले अमेरिका की ओर से कहा गया कि यूक्रेन संघर्ष के समाधान के दौरान संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान किया जाना चाहिए. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने पीएम मोदी की रूस यात्रा के बारे में पूछे जाने पर कहा कि भारत हमारा अहम रणनीतिक साझेदार है, जिसके साथ हम स्पष्ट बातचीत करते हैं. इस बातचीत में रूस के साथ भारत के संबंधों के बारे में हमारी चिंताएं भी शामिल हैं. साथ ही उन्होंने भारत से आग्रह किया कि युद्ध का कोई भी समाधान ऐसा होना चाहिए जो संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करता हो और यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता के साथ-साथ संप्रभुता का भी सम्मान करता हो.

22वीं भारत-रूस शिखर वार्ता है अहम

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को रूस की दो दिवसीय हाई-प्रोफाइल यात्रा शुरू की. इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ 22वीं भारत-रूस शिखर वार्ता करना है. बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध के शुरू होने के बाद पीएम मोदी की यह पहली यात्रा भी है. युद्ध शुरू होने के बाद पीएम मोदी ने कई बार रूसी राष्ट्रपति पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से युद्ध रोकने के प्रयासों को लेकर बातचीत की है. गौरतलब है कि भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा भी नहीं की है. ऐसे में पीएम मोदी की यह यात्रा बेहद अहम मानी जा रही है. रूस-यूक्रेन युद्ध के अलावा भारत और रूस के बीच आर्थिक एजेंडे को लेकर भी बातचीत हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Char Dham Yatra 2024: भारी बारिश के चलते रुकी 4 धाम यात्रा, जारी हुई एडवाइजरी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00