Home Entertainment Sanjeev Kumar Birth Anniversary: जिंदगी भर प्यार के लिए तरसते रहे संजीव कुमार, मौत से पहले जानते थे नहीं कर पाएंगे 50 की उम्र पार

Sanjeev Kumar Birth Anniversary: जिंदगी भर प्यार के लिए तरसते रहे संजीव कुमार, मौत से पहले जानते थे नहीं कर पाएंगे 50 की उम्र पार

by Preeti Pal
0 comment
SANJEEV KUMAR

Sanjeev Kumar Birth Anniversary: 60 और 70 के दशक के मशहूर एक्टर संजीव कुमार ने कभी शादी नहीं की. हालांकि, वह एक एक्ट्रेस से इतनी मोहब्बत करते थे कि उनके साथ घर बसाना चाहते थे.

09 July, 2024

Sanjeev Kumar Birth Anniversary: संजीव कुमार का नाम हिंदी सिनेमा के दिग्गज एक्टर्स में शामिल है. उन्होंने अपने करियर में ‘सिलसिला’, ‘अंगूर’, ‘शोले’, ‘पति पत्नी और वो’, ‘आंधी’, ‘अनामिका’, ‘कोशिश’, ‘सीता और गीता’ जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया. संजीव कुमार जितने कामयाब कलाकार थे प्यार में उतने ही नाकामयाब रहे. एक हारा हुआ आशिक जिंदगी भर अपने टूटे दिल के साथ अकेला ही रह गया. यही वजह है कि उन्होंने कभी शादी नहीं की. ऐसा नहीं था कि संजीव कुमार घर बसाना नहीं चाहते थे. लेकिन जिसके साथ उन्होंने यह सपना देखा उसने किसी और का हाथ थाम लिया. दरअसल, एक वक्त था जब संजीव कुमार एक्ट्रेस हेमा मालिनी के बेशुमार मोहब्बत किया करते थे. इतना ही नहीं उनसे शादी तक करना चाहते थे, मगर हेमा की पसंद थे धर्मेंद्र.

प्यार की शुरुआत

संजीव कुमार, धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की फिल्म ‘सीता और गीता’ साल 1972 में रिलीज हुई थी. इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान संजीव ड्रीम गर्ल को दिल दे बैठे. जब उन्होंने हेमा मालिनी के घर शादी के लिए रिश्ता भेजा तो एक्ट्रेस की मां ने यह कहकर मना कर दिया कि वह अपनी बेटी की शादी बिरादरी में ही करेंगी. बस फिर क्या था, संजीव हाथ मलते रह गए. इस बात से एक्टर का दिल ऐसा टूटा कि उन्होंने फिर कभी शादी नहीं की. फिर कुछ सालों बाद हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र से शादी कर ली.

बॉलीवुड और एंटरटेनमेंट से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

47 की उम्र में छोड़ दी दुनिया

47 साल की उम्र में हरिहर जरीवाला उर्फ संजीव कुमार का हार्ट अटैक की वजह से निधन हो गया. हालांकि, काफी समय पहले से वह अपनी मौत को लेकर खौफ में रहते थे. जैसे उन्हें पहले से ही अपनी जिंदगी के अंत के बारे में पता चल गया हो. साल 1978 में उन्हें पहली बार हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद उनकी सर्जरी भी हुई. यह हैरानी की बात है कि उनके परिवार में लगभग सभी पुरुषों की मौत 50 साल की उम्र से पहले हो जाती थी. शायद यही वजह है कि संजीव कुमार को अपना अंजाम पहले से पता था. उनकी जिंदगी के आखिरी दिन तन्हाई और डिप्रेशन में बीते.

राजनीति और अन्य विषयों से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

भतीजे ने बताई सच्चाई

संजीव कुमार के परिवार में पुरुषों के साथ ऐसा क्यों होता था? इसपर सालों बाद उनके भतीजे उदय जरीवाला ने बात की थी. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि सालों से ऐसा होता रहा है कि हमारी फैमिली में पुरुषों 50 साल पूरे नहीं कर पाते. उदय ने बताया था कि उनके दादा और पिता भी 50 साल से पहले ही दुनिया छोड़ गए थे. हालांकि, अब ऐसा नहीं है. मगर पहले परिवार में ऐसा क्यों होता था, कोई समझ नहीं पाया.

यह भी पढ़ेंः सलमान खान फायरिंग मामले में मुंबई पुलिस ने 9 आरोपियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट, 46 गवाहों के बयान कराए दर्ज

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00