Home Environment मुंबई पर ‘आफत’ की बरसात, IMD ने जारी किया Red Alert, 4 दिन नहीं मिलने वाली राहत

मुंबई पर ‘आफत’ की बरसात, IMD ने जारी किया Red Alert, 4 दिन नहीं मिलने वाली राहत

by Live Times
0 comment
Red Alert In Mumbai

Red Alert In Mumbai : मुंबई में भारी बारिश की वजह से सोमवार को जनजीवन पूरी तरह से ठप हो गया. वहीं, मध्य रेलवे के उप-नगरीय रेल सेवाएं और फ्लाइटों पर भी इसका असर पड़ा.

8 July, 2024

Red Alert In Mumbai: महाराष्ट्र में भारी बारिश का दौर जारी है. ऐसे में लोगों को काफी परेशानी से गुजरना पड़ रहा है. कई इलाके बाढ़ के पानी में डूब गए, जिसको देखते हुए बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने स्टूडेंट्स को होने वाली दिक्कत से बचाने के लिए शहर के सभी स्कूलों, सरकारी, प्राइवेट स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की. अधिकारियों ने बताया कि शहर में भारी बारिश के बाद मध्य रेलवे की सेवाओं पर असर पड़ा. BMC के प्रवक्ता ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया है. साथ ही इसी स्थिति को देखते हुए IMD ने मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों मे रेड अलर्ट जारी कर दिया है. अगले 4 दिन तक बारिश का यह सिलसिला जारी रहेगा.

स्कूल-कॉलेज, उड़ानों और ट्रेनों पर बारिश का असर

मुंबई और उपनगर में बीते दो दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है. इससे कई इलाकों में जलभराव हो गया है. भारी बारिश के कारण मुंबई में लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गई हैं. रविवार को कुछ जगहों पर लोकल सेवाएं भी प्रभावित हुईं. मुंबई से सटे ठाणे जिले में कसारा और टिटवाला स्टेशनों के बीच लोकल सेवा पटरी पर पेड़ गिरने के कारण बंद कर दी गई. बारिश का असर उड़ानों पर भी देखने को मिला 8 जुलाई को मुंबई की कुल 50 उड़ाने रद्द कर दी गईं.

क्यों जारी किया जाता है रेड अलर्ट (Red Alert)

IMD ने मुंबई में भारी बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है. दरअसल, मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट तब जारी किया जाता है जब मौसम बहुत अधिक खराब होता है. इसका मतलब यह हुआ कि यदि बहुत तेज बारिश होने की संभावना हो या फिर बादल फटने तक की आशंका होती है तो रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया जाता है.

यह भी पढ़ें : मुंबई में भारी बारिश से बढ़ी मुसीबत, जमीन से आसमान तक दिखा असर; ट्रेनों का परिचालन रुका तो 50 उड़ानें हुईं रद्द

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00