Home National मौसम बदलाव को लेकर राष्ट्रपति मुर्मु ने जताई चिंता, कहा- पर्यावरण की रक्षा के लिए छोटे और स्थानीय कदम उठाने की जरूरत

मौसम बदलाव को लेकर राष्ट्रपति मुर्मु ने जताई चिंता, कहा- पर्यावरण की रक्षा के लिए छोटे और स्थानीय कदम उठाने की जरूरत

by Live Times
0 comment
president-murmu-expressed-concern-over-climate-change-said-small-steps-need-to-be-taken-to-protect-the-environment

President Droupadi Murmu : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने महाप्रभु श्री जगन्नाथ जी के दर्शन किए. इसके अलावा उन्होंने समुद्री तट पर जाकर प्रकृति को महसूस किया और इसके संरक्षण के लिए लोगों से आग्रह किया.

08 July, 2024

President Droupadi Murmu : देश और दुनिया में बढ़ती गर्मी को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Draupadi Murmu) ने चिंता व्यक्त की है. उन्होंने सोमवार को कहा कि पर्यावरण की रक्षा और लोगों को बेहतर कल के लिए ‘छोटे’ और ‘स्थानीय’ कदम उठाने चाहिए. राष्ट्रपति भवन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, राष्ट्रपति मुर्मु ने महाप्रभु श्री जगन्नाथ जी के दर्शन के एक दिन बाद पवित्र शहर के समुद्री तट पर कुछ पल बिताए और प्रकृति के करीब होने का अनुभव बताया.

आकर्षित करते हैं जंगल, नदियां और समुद्र

राष्ट्रपति ने अपने आधिकारिक एक्स पेज पर प्रकृति से जुड़े पलों को साझा करते हुए लिखा कि कुछ ऐसी भी जगहें होती हैं जो हमें जीवन के सार के करीब लाती हैं और हमें याद दिलाती हैं कि हम प्रकृति का हिस्सा हैं. पहाड़, जंगल, नदियां और समुद्र तट हमें आकर्षित करते हैं. आज जब मैं समुद्र के किनारे टहल रही थी, तो मुझे आस-पास के वातावरण से जुड़ाव महसूस हुआ, जिसमें हल्की हवा, लहरों की गर्जना और पानी का विशाल विस्तार है. यह एक ध्यानपूर्ण अनुभव था.

प्रकृति देती है सहारा

राष्ट्रपति ने कहा कि प्रदूषण के कारण महासागरों, वनस्पतियों और जीव-जंतुओं की डायवर्सिटी को भारी नुकसान पहुंचा है. प्रकृति की गोद में रहने वाले लोगों ने ऐसी परंपराओं को विकसित किया है, जो हमें पर्यावरण संरक्षण का रास्ता दिखा सकती हैं. उन्होंने आगे कहा कि ऐसा अनुभव करने वाली मैं अकेली नहीं हूं. हम लोग भी ऐसा महसूस कर सकते हैं जब हमारा सामना किसी ऐसी चीज से होता है जो हमसे कहीं अधिक बड़ी है, जो हमें सहारा देती है और हमारे जीवन को बेहतर बनाती है. राष्ट्रपति ने समुद्र तट पर समय बिताते हुए अपनी कुछ तस्वीरें भी साझा की और कहा कि दैनिक जीवन की भागदौड़ में लोग प्रकृति से अपना संबंध खो देते हैं.

ये भी पढ़ें- Mumbai Rain : महाराष्ट्र में बारिश ने मचाई तबाही, बाढ़ में डूबे कई इलाके; कई ट्रेनें हुईं रद्द

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00