Home International जलीली बनेंगे ईरान के राष्ट्रपति या फिर मसूद पेजेश्कियन को मिलेगा मौका, किसने बनाई बढ़त; यहां लें ताजा अपडेट

जलीली बनेंगे ईरान के राष्ट्रपति या फिर मसूद पेजेश्कियन को मिलेगा मौका, किसने बनाई बढ़त; यहां लें ताजा अपडेट

by Live Times
0 comment
President of Iran or Masood Pejeshkian

Iran Presidential Election 2024 Updates: ईरान में राष्ट्रपति पद के लिए मतगणना जारी है, ताजा रुझानों में सुधारवादी नेता मसूद पेजेश्कियन आगे चल रहे हैं. अमेरिका को सबसे बड़ा दुश्मन मामने वाले पेजेश्कियन हिजाब विरोधी हैं.

Iran Presidential Election 2024 Updates: ईरान में नया राष्ट्रपति को चुनने के लिए मतगणना जारी है. मुख्य मुकाबला कट्टरपंथी परमाणु वार्ताकार सईद जलीली और सुधारवादी मसूद पेजेश्कियन के बीच ही है. मिली ताजा जानकारी के अनुसार, सुधारवादी उम्मीदवार मसूद पेजेशकियान अपने कट्टरपंथी प्रतिद्वंद्वी सईद जलीली से मामूली अंतर से आगे हैं. नतीजा आने में समय लगेगा. समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, सुधारवादी मसूद पेजेश्कियन ने राष्ट्रपति पद के लिए हुए दूसरे चरण में जीत हासिल कर ली है. माना जा रहा है कि रुझान यही रहे तो मसूद पेजेश्कियन ईरान के अगले राष्ट्रपति हो सकते हैं. अंतिम परिणाम तक इंतजार करना होगा.

19 मई को रईसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में हुई मौत

यहां पर बता दें कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की 19 मई को हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई. रईसी की मौत पर शुरुआत से ही संशय बना हुआ था, जिस समय उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ. वह अजरबैजान में किज कलासी और खोदाफरिन बांध का उद्घाटन करने गए थे. हेलीकॉप्टर हादसे में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के मारे जाने के बाद 5 जुलाई को देश में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुए और अब मतगणना जारी है.

मसूद पेजेश्कियन करते हैं हिजाब का विरोध

गौरतलब है कि पेजेश्कियन सबसे पहले 2006 में तबरीज से सांसद बने थे. तबरीज से ही सांसद पजशकियान को उदारवादी नेता के रूप जाना जाता है. पेजेश्कियन को पूर्व राष्ट्रपति हसन रूहानी का करीबी भी माना जाता है. पेजेश्कियन पेशे से पूर्व पूर्व सर्जन हैं और वर्तमान में ईरान के स्वास्थ्य मंत्री है. उदारवादी नेता की पहचान बना चुके पेजेश्कियन कई बार डिबेट में हिजाब का विरोध कर चुके हैं. पेजेश्कियन की मानें तो देश में किसी को भी मॉरल पुलिसिंग का अधिकार नहीं होना चाहिए.

यह खबर अपडेट की जा रही है https://www.livetimes.news/

यह भी पढ़ें : Hathras Stampede Case: हाथरस कांड का मुख्य आरोपी मधुकर गिरफ्तार, कोर्ट में आज होगी पेशी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00