Home Education Pradeep Singh Kharola: कौन हैं प्रदीप सिंह खरोला, जिन्हें बनाया गया NTA का नया महानिदेशक

Pradeep Singh Kharola: कौन हैं प्रदीप सिंह खरोला, जिन्हें बनाया गया NTA का नया महानिदेशक

by Live Times
0 comment
Pradeep Singh Kharola

23 June, 2024

Pradeep Singh Kharola : नीट परीक्षा विवाद के बीच केंद्र सरकार ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के महानिदेशक सुबोध कुमार को हटा दिया है और प्रदीप सिंह खरोला को नया डीजी नियुक्त किया गया है. प्रदीप सिंह खरोला पिछले दो महीनों के दौरान NTA प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं और पेपर लीक को लेकर विवादों में है.

कौन हैं प्रदीप सिंह खरोला?

यहां पर बता दें कि 1985 बैच के कर्नाटक कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला 2021 में नागरिक उड्डयन सचिव के पद से रिटायर्ड हैं. इसके बाद से वह कई पदों पर रहे. इसी कड़ी में मार्च 2022 से वह राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) में बतौर अध्यक्ष कार्यरत थे. फिलहाल वह ITPO के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में भी अपनी भूमिका निभा रहे हैं.

संभाल चुके है एयर इंडिया की भी जिम्मेदारी

विमानन कंपनी एयर इंडिया की जिम्मेदारी भी प्रदीप सिंह खरोला संभाल चुके हैं. वह इसके एयर इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक थे. उस दौरान उन्होंने अपनी जिम्मेदारी का अच्छे तरीके से निर्वहन किया था. दरअसल, एयर इंडिया में सर्वोच्च पद पर उन्हें ऐसे समय लाया गया था जब सरकार राष्ट्रीय विमानन कंपनी के रणनीतिक विनिवेश को अंतिम रूप दे रही थी. प्रदीप सिंह खरोला ने बेंगलुरु मेट्रो रेल निगम के प्रबंध निदेशक के तौर पर भी काम किया है. यहां पर भी उनके काम की तारीफ होती है.

कर्नाटक के CM के प्रमुख सचिव भी रहे

1985 बैच के कर्नाटक के IAS अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला 2012-13 में कर्नाटक के मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव भी रहे. इस दौरान उन्होंने कर्नाटक में अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कापोर्रेशन (केयूआईडीएफसी) की अगुवाई की थी. इसका असर भी आगे चल कर देखने को मिला.

जीत चुके हैं कई पुरस्कार

प्रदीप सिंह खरोला की प्रतिभा का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वर्ष 2012 में उन्हें ई-गवर्नेस के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है. इसके अलावा, वर्ष 2013 में उन्हें प्रधानमंत्री उत्कृष्ट लोक प्रशासन पुरस्कार भी प्रदान किया जा चुका है. इसके अलावा कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय पत्रिकाओं में भी प्रदीप सिंह खरोला के कई शोध पत्र प्रकाशित हुए हैं.

यह भी पढ़ें : Saharanpur Lok Sabha Seat Defeat: उत्तर प्रदेश की सहारनपुर सीट क्यों हार गई BJP? जानकारों से समझिए पूरा समीकरण

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00