Home Business CNG Price Hike: कार समेत अन्य वाहन चलाना दिल्ली-NCR में हुआ महंगा, जानिये आपके शहर में कितनी बढ़ी CNG की कीमत

CNG Price Hike: कार समेत अन्य वाहन चलाना दिल्ली-NCR में हुआ महंगा, जानिये आपके शहर में कितनी बढ़ी CNG की कीमत

by Live Times
0 comment
CNG Price Hike

CNG Price Hike: दिल्ली और आसपास के शहरों में घरों में सीएनजी ऑटोमोबाइल और पाइप्ड कुकिंग गैस की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने अपनी वेबसाइट पर दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की.

CNG Price Hike : देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों में कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत में 1 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी कर दी गई है. इसके बाद दिल्ली-NCR में कार समेत अन्य वाहन चलाना और महंगा हो गया है. मिली जानकारी के अनुसार, सब्सिडी वाले इनपुट प्राकृतिक गैस की आपूर्ति में कमी के बाद शनिवार को दिल्ली और आसपास के शहरों में सीएनजी की कीमत में 1 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई.

गुरुग्राम के लोगों को राहत

वहीं, पाइप्ड कुकिंग गैस (PNG) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसके अलावा, गुरुग्राम में सीएनजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, क्योंकि इसकी सेवा एक अलग कंपनी द्वारा दी जाती है. इससे गुरुग्राम के लोगों को बड़ी राहत मिली है, जबकि पड़ोसी जिले रेवाड़ी में सीएनजी की कीमतों में इजाफा हुआ है.

CNG Price Hike दिल्ली में 75.09 kg हुई कीतम

1 रुपये का इजाफा करने के बाद दिल्ली में CNG की कीमत अब 75.09 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, जो पहले 74.09 रुपये थी. वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में CNG जो कीमत 78.70 रुपये प्रति किलोग्राम थी वह अब बढ़कर 79.70 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.

CNG Price Hike नहीं बताया वृद्धि का कारण

आईजीएल ने वृद्धि के कारणों के बारे में नहीं बताया लेकिन कहा जा रहा है कि घरेलू आपूर्ति में कमी के बाद अब कंपनी को अधिक आयातित गैस खरीदनी पड़ रही है. वहीं, जमीन और समुद्र तल से निकाली गई प्राकृतिक गैस को ऑटोमोबाइल चलाने के लिए सीएनजी में बदला जाता है. लेकिन ओएनजीसी के घरेलू क्षेत्रों से आपूर्ति सीएनजी की मांग के अनुरूप नहीं रही है. आईजीएल की सीएनजी मांग में ओएनजीसी क्षेत्रों से गैस की हिस्सेदारी 66-67 प्रतिशत है और बाकी का आयात करना पड़ता है.

CNG Price Hike राजस्थान, यूपी और हरियाणा के शहरों में भी बढ़े दाम

वहीं, राजस्थान के अजमेर, पाली और राजसमंद में आईजीएल द्वारा सीएनजी की कीमतें 81.94 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़ाकर 82.94 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई हैं. हरियाणा के रेवाड़ी तथा उत्तर प्रदेश के मेरठ, मुजफ्फरनगर और शामली में भी सीएनजी की कीमतों में वृद्धि हुई है, जो आईजीएल द्वारा सेवा प्रदान किए जाने वाले शहर हैं.

यह भी पढ़ें: India-Bangladesh Trade: भारत-बांग्लादेश के बीच हुए 10 अहम समझौते, रक्षा से लेकर कनेक्टिविटी क्षेत्र में भी बढ़ेगा सहयोग

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00