Home National IMD Weather Update: उत्तर भारत के कई राज्यों में बदला मौसम, दिल्ली में कब देगा मानसून दस्तक? IMD का अलर्ट जारी

IMD Weather Update: उत्तर भारत के कई राज्यों में बदला मौसम, दिल्ली में कब देगा मानसून दस्तक? IMD का अलर्ट जारी

by Pooja Attri
0 comment
weather

IMD Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी से राहत के आसार दिख रहे हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राहत का यह दौर आने वाले 4-5 दिनों तक जारी रहेगा.

22 June, 2024

IMD Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश और आंधी आने के चलते अधिकतम तापमान में भी गिरावट आई है और लू का असर भी कम हुआ है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार, राहत का यह दौर आगामी 4-5 दिनों तक जारी रहेगा. इस बीच उत्तर भारत के सभी राज्यों में मानसून की दस्तक के बाद ही भीषण गर्मी से पूरी तरह से राहत मिलने के आसार बन रहे हैं.

कई राज्यों में आंधी-बारिश का अलर्ट

IMD के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, हिमाचल प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में एक और पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय हो रहा है. इसके चलते आगामी 5 दिनों के दौरान देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में गरज और तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है. इससे गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. उधर, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी आगामी 24-48 घंटों के दौरान आंधी-तूफान और गरज के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर पर पूर्वी हवाएं चलने का अनुमान जताया है, जबकि उत्तराखंड व पूर्वी उत्तर प्रदेश आगामी एक सप्ताह के दौरान छिटपुट बारिश होने की संभावना बन रही है.

वेस्ट यूपी में लू चलने के आसार

मौसम की निजी जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से लेकर लू की स्थिति संभव है. इसके अलावा आगामी 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है. उसके बाद इसमें कमी आ सकती है. उधर, IMD की ओर से विदर्भ, तेलंगाना, दक्षिण ओडिशा, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और केरल के अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से मध्यम स्तर बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, दक्षिण गुजरात, उत्तरी छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, लक्षद्वीप और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मराठवाड़ा में हल्की बारिश होने के आसार हैं.

यह भी पढ़ें: IMD Weather Update : उत्तर भारत के लोगों को गर्मी से मिली हल्की राहत, IMD ने बताया- कैसी है मानसून की प्रगति ?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00