Home Education NEET UG Controversy: हाई लेवल कमेटी करेगी NEET की जांच, शिक्षा मंत्री ने कबूली- गड़बड़ी की बात

NEET UG Controversy: हाई लेवल कमेटी करेगी NEET की जांच, शिक्षा मंत्री ने कबूली- गड़बड़ी की बात

by Live Times
0 comment
NEET UG Controversy

NEET UGC-NET Paper Leak Case: कथित तौर पर नीट यूजी पेपर लीक के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) लगातार कटघरे में है. इस पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सफाई दी है.

NEET UG Controversy: नीट पेपर लीक मामले पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Minister Dharmendra Pradhan) ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने बताया कि कुछ गड़बड़ियां सरकार के संज्ञान में आई हैं और हम इसकी जिम्मेदारी लेते हैं. साथ ही कहा कि मैं छात्रों से विनम्रतापूर्वक अनुरोध करना चाहूंगा कि वे अफवाहों पर विश्वास ना करें. यह भी एलान किया कि इस मामले में सरकार एक उच्च स्तरीय समिति बनाने जा रही है. उस उच्च स्तरीय समिति से NTA, इसकी संरचना, कार्यप्रणाली, परीक्षा प्रक्रिया, पारदर्शिता और डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल को और बेहतर बनाने के लिए सिफारिशें अपेक्षित रहेंगी.

छात्रों के हितों से समझौता नहीं

मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यह भी कहा कि वह सभी को आश्वस्त करना चाहते हैं कि सरकार छात्रों के हितों को सुरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है. छात्रों का हित हमारी प्राथमिकता है और उसके साथ किसी भी कीमत पर समझौता नहीं होगा. वहीं, उन्होंने यह भी कहा कि NEET परीक्षा के संबंध में हम बिहार सरकार के साथ लगातार संपर्क में है और पटना से हमारे पास कुछ जानकारी भी आ रही है. इस बाबत पटना पुलिस जांच भी कर रही है. उन्होंने बताया कि वह डिटेल रिपोर्ट जल्द ही भारत सरकार को भेजेंगे. उन्होंने यह भी कहा- ‘मैं आपको विश्वास दिलाना चाहता हूं कि पुख्ता जानकारी आने पर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी’.

राजनीतिकरण नहीं हो

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि हमें अपनी व्यवस्था पर भरोसा रखना चाहिए. सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की अनियमितता या कदाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि नीट के मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं करें. एक अकेली घटना से उन लाखों छात्रों पर असर नहीं पड़ना चाहिए जिन्होंने सही तरीके से परीक्षा पास की है.

शून्य त्रुटि परीक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध

उन्होंने कहा कि शून्य त्रुटि परीक्षा आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध, एनटीए की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जा रहा है. एनटीए के किसी भी अधिकारी के दोषी पाए जाने पर उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. एनईईटी परीक्षा में त्रुटियां केवल क्षेत्र विशेष तक सीमित हैं. सरकार छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि एनईईटी विवाद पर हम जिम्मेदारी लेते हैं और व्यवस्था को सुधारना होगा.

यह भी पढ़ें: NEET EXAM : पेपर लीक से तेजस्वी यादव का कनेक्शन? बिहार के डिप्टी CM बोले, तेजस्वी के PA ने की आरोपी की मदद

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00