Home Education UGC NET EXAM CANCEL: गड़बड़ी की खबरें आने के बाद UGC-NET की परीक्षा हुई रद्द, CBI करेगी मामले की जांच

UGC NET EXAM CANCEL: गड़बड़ी की खबरें आने के बाद UGC-NET की परीक्षा हुई रद्द, CBI करेगी मामले की जांच

by Live Times
0 comment
UGC NET EXAM CANCEL

UGC NET EXAM CANCEL: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी एनईटी (UGC-NET) परीक्षा 2024 रद्द कर दी है और इसमें गड़बड़ी की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है.

UGC-NET 2024 Exam cancelled: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Union Ministry of Education) ने यूजीसी एनईटी (UGC-NET) परीक्षा 2024 रद्द करने का एलान किया है. इससे लाखों छात्रों का बड़ा झटका लगा है. यह परीक्षा 18 जून को कराई गई थी, जिसमें गड़बड़ी की खबरें आने के बाद केंद्र में सत्तासीन नरेन्द्र मोदी सरकार ने इसे रद्द करने का बड़ा फैसला किया है. इसके साथ ही इस मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) को सौंप दी गई है. बताया जा रहा है कि भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने यह अहम फैसला परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता और शुचिता के उच्चतम स्तर को बनाए रखने के लिए लिया है.

2 पालियों में कराई गई थी परीक्षा

यहां पर बता दें कि NEET 2024 आयोज‍ित कराने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency) ने ही UGC-NET परीक्षा 2024 को 18 जून 2024 को देश के विभिन्न शहरों में आयोजित कराया था. यह परीक्षा दो पालियों में ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में आयोजित कराई गई थी. इसे अब रद कर दिया गया है. उधर, यूजीसी-नेट रद्द होने पर एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष वरुण चौधरी ने कहा कि एनटीए को तुरंत प्रतिबंधित किया जाना चाहिए और उस पर एक सख्त कानूनी कार्रवाई करनी चाहिए.

फिर से आयोजित की जाएगी परीक्षा

शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, अब UGC-NET परीक्षा 2024 फिर से आयोजित की जाएगी. इसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी. इस बारे में सार्वजनिक तौर पर भी अवगत कराया जाएगा. इसके साथ ही मंत्रालय ने मामले की गहन जांच के लिए मामले को CBI को सौंपने का फैसला लिया गया है.

11 लाख छात्रों ने दी थी परीक्षा

गौरतलब है कि UGC-NET परीक्षा 2024 18 जून को देशभर के 317 शहरों के 1205 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराई गई थी. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इस परीक्षा में 11 लाख से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया था. यहां यह भी जान लें कि UGC-NET परीक्षा के जरिये ही देश के विश्वविद्यालयों और कालेजों में पढ़ाने वाले शिक्षकों की पात्रता निर्धारित होती है.

यह भी पढ़ें: CM केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सॉलिसिटर जनरल SV राजू बोले- PMLA कानून का उल्लंघन किया

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00