Home National Kanchanjunga Accident: ड्राइवर को किसने दी थी रेड सिग्नल पार करने की अनुमति? कंचनजंगा ट्रेन दुर्घटना में आया नया मोड़

Kanchanjunga Accident: ड्राइवर को किसने दी थी रेड सिग्नल पार करने की अनुमति? कंचनजंगा ट्रेन दुर्घटना में आया नया मोड़

by Live Times
0 comment
kanchenjunga accident Turns out goods train driver not fault allowed cross red signal

Kanchanjunga Accident: दस्तावेजों से पता चलता है कि मालगाड़ी के चालक की कोई गलती नहीं थी, क्योंकि उसे लाल सिग्नल पार करने की अनुमति दी गई थी.

17 June, 2024

Kanchanjunga Accident : पश्चिम बंगाल में रानीपात्रा रेलवे स्टेशन और छत्तर हाट जंक्शन के बीच सोमवार को कंचनजंगा एक्सप्रेस से टकराने वाली मालगाड़ी को सभी लाल सिग्नल पार करने की अनुमति दी गई थी, क्योंकि आंतरिक दस्तावेजों से पता चलता है कि स्वचालित सिग्नलिंग विफल हो गई थी.

रेलवे के एक सूत्र ने बताया कि रानीपात्रा के स्टेशन मास्टर द्वारा मालगाड़ी के चालक को टीए 912 नामक एक लिखित प्राधिकरण जारी किया गया था, जिसमें उसे सभी लाल सिग्नल पार करने का अधिकार दिया था.

स्वचालित सिग्नलिंग हुई विफल

प्राधिकरण पत्र में कहा गया है कि स्वचालित सिग्नलिंग विफल हो गई है और आपको आरएनआई (रानीपात्रा रेलवे स्टेशन) और सीएटी (चत्तर हाट जंक्शन) के बीच सभी स्वचालित सिग्नल पार करने के लिए अधिकृत किया जाता है. इसमें यह भी उल्लेख किया गया है कि आरएनआई और कैट के बीच 9 सिग्नल हैं और मालगाड़ी चालक को सभी सिग्नलों को तेजी से पार करने का अधिकार है. इस बात की परवाह किए बिना वे लाल या सावधानी (पीले या दोहरे पीले) दिखा रहे हैं.

ड्राइवर को लाल सिग्नल पार करने का अधिकार क्यों दिया

बता दें कि टीए 912 तब जारी किया जाता है जब सेक्शन में लाइन पर कोई अवरोध या कोई ट्रेन नहीं होती है. इसके साथ ही यह ड्राइवर को लाल या सावधानी सिग्नल पार करने का अधिकार देता है. यह जांच का विषय है कि स्टेशन मास्टर ने ऐसा क्यों किया? हो सकता है कि उसे यह आभास हो कि पिछली ट्रेन स्टेशन सेक्शन को पार करके दूसरे सेक्शन में प्रवेश कर गई है. सूत्रों के मुताबिक, आरएनआई और कैट के बीच स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली सोमवार सुबह 5.50 बजे से खराब थी. ट्रेन संख्या 13174 (सियालदह-कंचनजंगा एक्सप्रेस) सुबह 8:27 बजे रंगापानी स्टेशन से रवाना हुई और आरएनआई और कैट के बीच रुकी. ट्रेन के रुकने का कारण अज्ञात है.

स्टेशन मास्टर को टीए 912 जारी किया गया

एक अन्य रेलवे अधिकारी के अनुसार, जब स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली विफल हो जाती है, तो स्टेशन मास्टर टीए 912 नामक एक लिखित प्राधिकरण जारी करता है, जो चालक को दोष के कारण खंड में सभी लाल सिग्नल पार करने के लिए अधिकृत करता है. सूत्र ने कहा, “रानीपतरा के स्टेशन मास्टर ने ट्रेन नंबर 1374 (सियालदह-कंचनजंगा एक्सप्रेस) को टीए 912 जारी किया था.

उन्होंने कहा कि “लगभग उसी समय, एक मालगाड़ी, जीएफसीजे, सुबह 8:42 बजे रंगपानी से रवाना हुई और 8:55 बजे 13174 को पीछे से टक्कर मार दी, जिसके परिणामस्वरूप गार्ड का कोच, दो पार्सल कोच और एक सामान्य सीटिंग कोच (यात्री ट्रेन का) पटरी से उतर गया.

रेलवे बोर्ड ने अपने शुरुआती बयान में कहा कि मालगाड़ी के चालक ने सिग्नल का उल्लंघन किया। इसने कुल मिलाकर नौ लोगों की मौत का अनुमान लगाया. इसके अलावा, नौ लोग गंभीर रूप से घायल हैं और 32 को मामूली चोटें आई हैं.

ये भी पढ़ें- Maharashtra Politics : क्या महाराष्ट्र में जल्द होगा सत्ता परिवर्तन ? शरद पवार के पोते ने किया सनसनीखेज दावा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00