Home National Darjeeling Train Accident Live: रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने शुरू की हादसे की जांच, सीएम ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार को बताया जिम्मेदार

Darjeeling Train Accident Live: रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने शुरू की हादसे की जांच, सीएम ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार को बताया जिम्मेदार

by Rashmi Rani
0 comment
Darjeeling Train Accident Live

Darjeeling Train Accident Live: कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन को एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी. इस हादसे में कई लोगों की मौत हो गई और 60 लोगों के घायल होने की खबर है.

17 June, 2024

Darjeeling Train Accident:  पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सोमवार को हुए भीषण ट्रेन हादसे में कई लोगों की जान चली गई और बड़ी संख्या में यात्री घायल हो गए. सोमवार सुबह कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन को एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी. हादसा जलपाईगुड़ी स्टेशन के करीब निजबाड़ी स्टेशन के पास हुआ. मिली जानकारी के अनुसार, पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के निकट सोमवार को एक मालगाड़ी ने सियालदह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस को टक्कर मार दी. इस दुर्घटना में ट्रेन के दो पिछले कोच पटरी से उतर गए. इस हादसे में घायल और मृतकों के परिजन अपने की तलाश में जुटे हैं.

मृतक के परिजनों को 10 लाख मुआवजे का एलान

सूचना मिलते ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दार्जिलिंग जिले में कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना स्थल पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया. इसके साथ ही मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये, जिन्हें गंभीर चोटें आई हैं उन्हें 2.5 लाख रुपये और जिन्हें मामूली चोटें आई हैं उन्हें 50,000 रुपये की राशि देने की घोषणा की है. वहीं, सियालदह डिवीजन की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है. किसी भी पूछताछ के लिए 033-2350 8794 या 033-238333826 पर संपर्क करें.

राहत और बचाव कार्य हुआ खत्म

हादसे के बाबत रेलवे मंत्री अश्वनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnaw) का कहना है कि रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने दुर्घटना के कारणों की जांच शुरू कर दी है, जिसमें सोमवार सुबह पश्चिम बंगाल के रंगापानी में एक मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से टक्कर मार दी थी. उन्होंने यह भी बताया कि राहत और बचाव कार्य समाप्त हो चुका है.

पीएम राहत कोष से मिलेंगे 2 लाख रुपये

वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया- ‘पश्चिम बंगाल में हुई रेल दुर्घटना दुखद है. मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है. घायलों के जल्द ठीक होने की प्रार्थना करता हूं. अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया है.’ इसके साथ ही पीएम मोदी ने मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि का भी एलान किया.

राहत और बचाव कार्य जारी

रेलवे बोर्ड अध्यक्ष एवं CEO जया वर्मा सिन्हा ने बताया कि बचाव अभियान जारी है. रेलवे के ADRM, जिला और राज्य प्रशासन, NDRF, आर्मी बचाव कार्य के लिए मौके पर मौजूद हैं. लगभग 50 लोग घायल हैं, उनका इलाज चल रहा है. उन्हें ज्यादा गंभीर चोटें नहीं आई हैं. अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है, साथ ही उन्हें पूरी चिकित्सीय सुविधा पहुंचाई जाएगी. हमने हेल्पलाइन, हेल्प डेस्क स्थापित की हैं, जिससे यात्रियों के परिजन उनके बारे में जानकारी ले सकें. यह ट्रेन अगरतला से सियालदह जा रही थी इसलिए मार्ग के हर स्टेशन पर हेल्प डेस्क स्थापित की गई है.

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00