Home Education Madhya Pradesh News : मध्य प्रदेश की 2 छात्राओं ने बनाई करंट वाली जैकेट, फायदे जानकर आप भी कहेंगे ‘वाह’

Madhya Pradesh News : मध्य प्रदेश की 2 छात्राओं ने बनाई करंट वाली जैकेट, फायदे जानकर आप भी कहेंगे ‘वाह’

by Pooja Attri
0 comment
jacket

Startup for Women Safety : मध्य प्रदेश के जबलपुर में इंजीनियरिंग की दो छात्राओं रिया शिव और अदिति शर्मा ने खास जैकेट डिजाइन की है. उनका दावा है कि ये जैकेट महिलाओं की सुरक्षा के लिए कारगर साबित होगी.

15 June, 2024

Women Safety and Security Jacket: मध्य प्रदेश के जबलपुर की 2 छात्राओं ने वुमन सेफ्टी के लिए एक स्पेशल जैकेट बनायी है. इस जैकेट को पहनने वाली महिला को अगर कोई गलत तरीके से छूता है तो उसको बिजली का करंट लगेगा. साथ ही इसका मैसेज पुलिस तक भी पहुंच जाएगा. मध्य प्रदेश के जबलपुर में इंजीनियरिंग की 2 छात्राओं रिया शिव और अदिति शर्मा ने खास जैकेट डिजाइन किया है. उनका दावा है कि ये जैकेट महिलाओं की सुरक्षा के लिए कारगर साबित होगी. जैकेट बिजली का झटका देती है, जिससे हमलावर नाकाम हो जाता है. इसके साथ ही अधिकारियों और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर लोकेशन की जानकारी चली जाती है.

लागत भी अधिक नहीं

रिया और अदिति का कहना है कि उनकी जैकेट सुरक्षा के लिए बाजार में मौजूद सामानों से बेहतर है. दोनों इनोवेटर जबलपुर इनक्यूबेशन सेंटर में रजिस्टर्ड जिज्ञासा स्टार्टअप से जुड़ी हैं. उन्होंने बताया कि जैकेट बनाने में एक साल लगा. इसकी लागत 2699 रुपये आई है. स्टार्टअप के मुताबिक, बड़े पैमाने पर जैकेट बनाना किफायती होगा, जिसका इस्तेमाल सभी वर्ग की महिलाएं कर सकेंगीं.

जैकेट करेगी बॉडीगार्ड का काम

दोनों छात्राओं का दावा है कि महिलाओं को सुरक्षित रखने में ये जैकेट एक बॉडीगार्ड की तरह काम करती है. यह जैकेट दिखने में बहुत सामान्य है, लेकिन इसको पहनने के बाद अगर कोई व्यक्ति महिला को गलत तरीके से टच करता है तो इससे 3A और 5A एम्पियर का करंट लगेगा. गौरतलब है कि रिया और अदिति जबलपुर इनक्यूबेशन सेंटर में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही छात्राओं ने यह जैकेट बनाई है. छात्राओं का कहना है कि अगर यह जैकेट बल्क में बनेंगी तो लागत आधे से भी कम हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: 8 जुलाई को क्या सुलझेगा NEET Exam में कथित धांधली का मामला? सुप्रीम कोर्ट ने तय की तारीख, NTA से मांगे अहम सवालों के जवाब?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00