Home National G7 Summit 2024 : आउटरीच सेशन को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, दिग्गज नेताओं से भी होगी मुलाकात

G7 Summit 2024 : आउटरीच सेशन को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, दिग्गज नेताओं से भी होगी मुलाकात

by Live Times
0 comment
pm modi

G7 Summit 2024 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी आउटरीच देश के रूप में जी7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित हैं. इस दौरान नरेन्द्र मोदी रक्षा और समुद्री सहयोग के मुद्दे समेत अन्य बिंदुओं को उठा सकते हैं.

14 June, 2024

G7 Summit : जी7 शिखर सम्मेलन 2024 जारी है. इसमें 7 देशों के अलावा अन्य देश भी मेहमान के रूप में पहुंचे हैं. मिली जानकारी के अनुसार, आउटरीच सेशन में शामिल होने के लिए इटली पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कई बिंदुओं पर भारत का पक्ष रखेंगे. विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने हवाई अड्डे से एक वीडियो संदेश में जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली पहुंचे हैं.

कई अहम बैठकें भी प्रस्तावित

रणधीर जयसवाल के मुताबिक, शुक्रवार पीएम मोदी के लिए बहुत बिजी डे है. वर्ल्ड लीडरों के साथ हमारी कई द्विपक्षीय बैठकें होने वाली हैं. वे जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सेशन को भी संबोधित करेंगे.

पोप के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता की उम्मीद

अपनी एक दिन की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऊर्जा, अफ्रीका-भूमध्यसागरीय नामक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इसकी मेजबानी इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी कर रही हैं. पोप फ्रांसिस भी इसमें शामिल हैं. पीएम मोदी की पोप के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता करने की उम्मीद है.

कब हुआ गठन?

इसके अलावा बोर्गो इग्नाज़िया के लक्जरी रिसॉर्ट में आयोजित शिखर सम्मेलन के मौके पर वर्ल्ड लीडरों के साथ कई बैठकें भी होनी तय हैं. विदेश यात्रा की कड़ी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सेशन में शामिल होने के लिए इटली के अपुलिया पहुंचे. यहां वे कई वर्ल्ड लीडरों से अलग-अलग मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. गौरतलब है कि G7 में देशों में संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान औ ब्रिटेन शामिल हैं. इसका गठन कई उद्देश्यों को लेकर 1975 में किया गया था.

फ्रांस के राष्ट्रपति और ब्रिटिश PM से होगी मुलाकात


पीएम मोदी शुक्रवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से मुलाकात करेंगे. दोपहर 2.15 बजे मैक्रों से उनकी मुलाकात होगी. दोपहर 3.30 बजे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की-पीएम मोदी द्विपक्षीय बैठक करेंगे. शाम 5.15 बजे इटली की पीएम के साथ फोटो सेशन होगा.

यह भी पढ़ेंः INDIA WEATHER FORECAST: उत्तर भारत को अभी और झुलसाएगी गर्मी, दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए IMD का अलर्ट जारी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00