Home International PM Modi Italy Visit: G7 शिखर सम्मेलन के लिए आज इटली होंगे रवाना PM, कई महत्वपूर्ण विषयों पर रखेंगे पक्ष

PM Modi Italy Visit: G7 शिखर सम्मेलन के लिए आज इटली होंगे रवाना PM, कई महत्वपूर्ण विषयों पर रखेंगे पक्ष

by Live Times
0 comment
PM Modi Italy Visit

PM Modi Italy Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) G7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए गुरुवार को इटली रवाना होंगे.

PM Modi Italy Visit: हाल ही में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) जी-7 एडवांस इकॉनोमी के सालाना शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए गुरुवार को इटली के लिए रवाना होंगे. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि जी-7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी की भागीदारी से पिछले साल भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन के नतीजों पर चर्चा करने का मौका मिलेगा.

PM Modi Italy Visit: छाया रह सकता है गजा और यूक्रेन का मुद्दा

इटली के अपुलिया इलाके के बोर्गो एग्नाजिया के आलीशान रिसॉर्ट में 13 से 15 जून तक आयोजित होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में यूक्रेन में चल रहे युद्ध और गजा में संघर्ष का मुद्दा छाया रहने की संभावना है. रूस और यूक्रेन के बीच 2 वर्ष से अधिक से समय से युद्ध जारी है, वहीं हमास और इजराइल के बीच जंग के चलते आम फिलिस्तीन नागरिकों की जिंदगी बदतर हो चुकी है.

PM Modi Italy Visit: कूटनीति के जरिये हल निकालने की कोशिश

यूक्रेन संघर्ष के बारे में पूछे जाने पर विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि हमने हमेशा यह माना है कि वार्ता और कूटनीति ही इसका समाधान करने का सबसे अच्छा विकल्प है. विदेश सचिव ने कहा कि जी-7 शिखर सम्मेलन में भारत की नियमित भागीदारी वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए नई दिल्ली की कोशिशों की बढ़ती मान्यता को दर्शाती है. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत स्विट्जरलैंड में होने वाले शांति शिखर सम्मेलन में उचित स्तर पर शामिल होगा. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व कौन करेगा.

कौन-कौन दिग्गज नेता होंगे शामिल ?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों, जापानी प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले टॉप नेताओं में शामिल हैं. यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की भी उनके देश पर रूसी हमले पर आयोजित एक सेशन में शामिल होने वाले हैं.

यह भी पढ़ें: Delhi Water Crisis : सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल सरकार को फिर लगाई फटकार, पूछा टैंकर माफिया पर क्या लिया एक्शन

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00