Home Health Heat Wave Precautions: गर्मी की तपिश से ऐसे करें अपना बचाव, नहीं सताएगा लू लगने का डर

Heat Wave Precautions: गर्मी की तपिश से ऐसे करें अपना बचाव, नहीं सताएगा लू लगने का डर

by Pooja Attri
0 comment
stroke

Heatwave Precautions: मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में लू चलने का अलर्ट जारी किया है. ऐसे में लू से बचना बेहद जरूरी हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिनको आजमाकर आप खुद को लू लगने से बचा सकते हैं.

11 June, 2024

Heatwave Precautions in Hindi: भीषण गर्मी ने जोर पड़ रखा है. मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में लू चलने का . ऐसे में Heat stroke से बचना बेहद जरूरी हो जाता है. चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जिनको आजमाकर आप खुद को गर्मी की तपिश और लू लगने से बचा सकते हैं.

बॉडी को हाइड्रेट रखें

गर्मी के दौरान लू यानी तेज गर्म हवाएं चलने लगती हैं जिससे बॉडी डिहाइड्रेशन की चपेट में आ जाती है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप समय-समय पर पानी या किसी तरल पदार्थ का सेवन करते रहें. इस मौसम में आप रोजाना 8-10 गिलास पानी पिएं और फल और सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

बिना वजह घर से बाहर न निकलें

अगर आप गर्मी और लू से बचे रहना चहते हैं तो जितना हो सके घर से बाहर न निकलें. संभव हो सके तो घर के अंदर ही पंखे, कूलर और एसी में ही रहें. अगर आप चाहें तो घर में पर्दे लगाकर भी सो सकते हैं. इससे लू के गंभीर खतरों से आपका बचाव होगा.

सन लाइट के संपर्क में न आएं

गर्मियों के दौरान सूरज की रोशनी में सीधे तौर पर आने से बचें. अगर आपको किसी वजह से बाहर जाना भी पड़ रहा है तो चश्मा, टोपी या गमछा पहनकर ही जाएं. साथ हल्के रंग के ढीले कपड़े ही पहनें.

अधिक व्यायाम न करें

अगर आप एक्सरसाइज या जिम करने के शौकीन हैं तो गर्मी और लू के दौरान ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करने से बचें. जब आप गर्मी के मौसम में ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो इससे बॉडी का टेंपरेचर बढ़ने की संभावना बनी रहती है. इससे हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

भूखा रहने से बचें

अगर आपको गर्मी और लू के दौरान घर से बाहर जाना है तो गलती से भी खाली पेट न जाएं. ऐसा करने से तेज धूप और गर्म हवाओं के चलते आपको चक्कर आ सकते हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप घर से कुछ खाकर ही बाहर निकलें.

यह भी पढ़ें: Heat Stroke Symptoms: भीषण गर्मी में लू लगने से कैसे बचें, जानिए क्या होते हैं इसके लक्षण?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00