Home National Modi 3.0 Cabinet में सबसे ज्यादा उम्र के मंत्री कौन-कौन, कई नामों ने सभी को चौंकाया

Modi 3.0 Cabinet में सबसे ज्यादा उम्र के मंत्री कौन-कौन, कई नामों ने सभी को चौंकाया

by Rashmi Rani
0 comment
Modi 3.0 Cabinet

Modi 3.0 Cabinet : शपथ ग्रहण के बाद अब सबकी निगाहें इस ओर हैं कि किस मंत्री को कौन सी जिम्मेदारी दी जाएगी. वहीं, इस बार कई ऐसे भी सांसदों ने मंत्री पद की शपथ ली जो काफी अधिक उम्र के हैं.

10 June, 2024

Modi 3.0 Cabinet: नरेन्द्र मोदी ने लगातार तीसरी बार रविवार (09 जून, 2024) को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने उन्हें प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई. सरकार में शामिल 71 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई. शपथ ग्रहण के बाद अब सबकी निगाहें इस ओर हैं कि किस मंत्री को कौन सी जिम्मेदारी दी जाएगी? वहीं, इस बार कई ऐसे भी सांसदों ने मंत्री पद की शपथ ली जो काफी अधिक उम्र के हैं और पहली बार उन्हें मंत्रिमंडल में जगह मिली है. ऐसे ही 5 मंत्रियों के बारे में हम आपको बताएंगे?

जीतन राम मांझी ने रच दिया इतिहास

गया संसदीय क्षेत्र से सांसद बने जीतन राम मांझी ने पहली बार कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. एक तरह से जीतन राम मांझी ने इतिहास रच दिया है. मांझी बिहार सरकार में कई मंत्री पद को संभाल चुके हैं. वो बिहार के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. जीतन राम मांझी की उम्र 78 साल है और वो सबसे ज्यादा उम्र के मंत्री हैं. वह पहली बार सांसद बने हैं और कैबिनेट मंत्री में भी पहली बार जगह मिली है. बता दें कि दो महीने पहले ही एक जनसभा को संबोधित करते हुए जीतन राम मांझी ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उन्हें अवश्य मंत्री बनाएंगे और उनका यह भरोसा सच साबित हो गया.

रामनाथ ठाकुर ने भी मंत्री पद की ली शपथ

भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर के बेटे और सीएम नीतीश कुमार की पार्टी JDU से रामनाथ ठाकुर ने भी मंत्रीपद शपथ ली. उन्होंने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफी करीबी लोगों में से एक रामनाथ ठाकुर भी हैं . बता दें कि कर्पूरी ठाकुर की मौत के बाद 1989 और 1995 में RJD सुप्रिमो लालू प्रसाद यादव ने रामनाथ ठाकुर को एमएलसी बनाया था. यह अलग बात है कि कुछ समय बाद उन्होंने लालू का साथ छोड़ दिया और नीतीश कुमार के साथ चले गए. नीतीश कैबिनट में रामनाथ ठाकुर मंत्री भी रह चुके हैं. रामनाथ ठाकुर की उम्र 74 साल है और वो अति पिछड़ा वर्ग से आते हैं.

वीरन्ना सोमन्ना लिंगायत नेता हैं

कर्नाटक के सांसद वीरन्ना सोमन्ना ने रविवार को मंत्रीपद की शपथ ली. वी. सोमन्ना ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली. उन्हें पहली बार कैबिनेट में जगह मिली है. उन्होंने पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत अपने नाम कर ली. वी सोमन्ना कर्नाटक के सीनियर नेता हैं और उनकी उम्र 73 साल है. वो लिंगायत नेता हैं और लिंगायत कर्नाटक का सबसे बड़ा जाति समूह है. राज्य में लगभग इनकी आबादी 17 प्रतिशत है. वी सोमन्ना 5 बार विधायक और दो बार MLC का पद संभाल चुके हैं.

राव इंद्रजीत सिंह ने तीसरी बार मंत्री पद की ली शपथ

गुड़गांव लोकसभा सीट से सांसद बने राव इंद्रजीत सिंह ने लगातार तीसरी बार मंत्रीपद की शपथ ली. राव इंद्रजीत सिंह लगातार पांचवीं बार मंत्री बने हैं. BJP सरकार से पहले वो कांग्रेस सरकार में लगातार दो बार मंत्री बने थे. लोकसभा चुनाव वो 6 बार जीत चुके हैं और सांसद बने. हरियाणा के किसी भी नेता इननी बार मंत्री पद की शपथ नहीं ली है. राव इंद्रजीत सिंह ने इतिहास रच दिया है. उनकी उम्र 74 साल है.

हर दौर में राजनाथ सिंह ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

राजनाथ सिंह ने एक बार फिर कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है. 2014 में नरेन्द्र मोदी के पहले कार्यकाल में वे गृह मंत्री बनाए गए थे और 2019 में उन्हें रक्षा मंत्री बनाया गया. राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर भी रहे हैं. यहीं नहीं, नरेन्द्र मोदी से पहले वो अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भी मंत्री पद संभाल चुके हैं. लखनऊ लोकसभा सीट से इस बार उन्होंने चुनाव लड़ा था और जीत अपने नाम की . राजनाथ सिंह की उम्र 72 साल है. अटल से लेकर मोदी तक हर दौर में राजनाथ सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में जल संकट हो सकता है खत्म, मंत्री आतिशी के साथ आज मीटिंग करेंगे एलजी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00