Home National No census in 2021: कांग्रेस नेता जयराम रमेश का दावा, कहा- 14 करोड़ लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभ से वंचित

No census in 2021: कांग्रेस नेता जयराम रमेश का दावा, कहा- 14 करोड़ लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभ से वंचित

by Live Times
0 comment
Jairam Ramesh

No census in 2021 : लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम के बाद नरेन्द्र मोदी ने 9 जून को तीसरी बार बतौर प्रधानंमत्री पद की शपथ ली. इसके बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने BJP पर 2021 में जनगणना नहीं कराने का आरोप लगाया है.

10 June, 2024

No census in 2021: लोकसभा चुनाव 2024 में जीत के बाद BJP के नेतृत्व वाली NDA ने सरकार बनाई है. इस कड़ी में 9 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीसरी बार बतौर पीएम पद की शपथ ली. ऐसे में विपक्ष की तरफ से BJP को घेरते हुए जनगणना का मुद्दा उठाया गया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के बाद BJP पर 2021 में जनगणना नहीं कराने का आरोप लगाया. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जल्द ही देश को बताना होगा कि जनगणना कब कराई जाएगी. उन्होंने मांग की कि उन्हें OBC के रूप में वर्गीकृत समुदायों की आबादी का डेटा भी उपलब्ध कराना चाहिए, ताकि सही जानकारी मिल सके.

‘आखिरी जनगणना 2021 में पूरी होनी थी’

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए आवश्यक व्यापक जनगणना केंद्र सरकार हर 10 साल में कराती है. आखिरी जनगणना 2021 में पूरी होनी थी. साथ ही कांग्रेस महासचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जल्द ही देश को बताना होगा कि जनगणना कब होगी? आगे उन्होंने कहा कि 1951 से दशकीय जनगणना ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की आबादी पर डेटा प्रदान किया है.

‘वर्गीकृत समुदायों की आबादी का डेटा जरूरी’

जयराम रमेश ने कहा कि जनगणना में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBS) के रूप में वर्गीकृत समुदायों की आबादी पर भी डेटा प्रदान किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह हमारे गणतंत्र के संविधान में निहित सामाजिक न्याय को सही अर्थ देगा, जिसे लोगों ने मोदी, उनके चीयरलीडर्स और ढोल बजाने वालों के हमले से बचाया है. कांग्रेस ने अपने लोकसभा चुनाव घोषणापत्र में देशव्यापी जाति सर्वेक्षण कराने का वादा भी किया था.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में जल संकट हो सकता है खत्म, मंत्री आतिशी के साथ आज मीटिंग करेंगे एलजी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00