Home Election Modi Oath Ceremony 2024: शपथ ग्रहण रविवार शाम को, जानिये किस-किस देश के PM-राष्ट्रपति होंगे शामिल

Modi Oath Ceremony 2024: शपथ ग्रहण रविवार शाम को, जानिये किस-किस देश के PM-राष्ट्रपति होंगे शामिल

by Live Times
0 comment
Modi Oath Ceremony

Modi Swearing Ceremony: सेशेल्स के उप-राष्ट्रपति अहमद अफीफ मनोनीत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए शनिवार को दिल्ली पहुंचे.

6 June, 2024

Modi Oath Ceremony 2024: नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में रविवार शाम को नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा. इसमें विदेश से भी बड़ी संख्या में मेहमान आएंगे. मिली जानकारी के अनुसार, भारत के पड़ोस और हिंद महासागर क्षेत्र के 7 देशों के नेता 9 जून को नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग ले रहे हैं.

Modi Swearing Ceremony: शपथ ग्रहण समारोह रविवार शाम 7:15 बजे

इसी कड़ी में सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए शनिवार को दिल्ली पहुंचे. वहीं दूसरी तरफ शपथ ग्रहण समारोह के लिए बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना पहले ही नई दिल्ली पहुंच चुकी हैं. इसके अलावा, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु राष्ट्रपति भवन में रात्रि भोज देंगी. शपथ ग्रहण समारोह रविवार शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा.

Modi Swearing Ceremony: शपथ ग्रहण समारोह में बुलाए गए कई देशों के प्रमुख

समारोह में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफ़ीफ़, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़्ज़ू को आने का निमंत्रण दिया गया है. शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने वाले विदेशी नेताओं को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु राष्ट्रपति भवन में रात्रि में खुद भोज देंगी.

इससे पहले 2019 में क्षेत्रीय समूह सार्क दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (South Asian Association for Regional Cooperation) देशों के नेताओं ने मोदी के पहले शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था, जब उन्होंने BJP की भारी चुनावी जीत के बाद PM के रूप में बागडोर संभाली थी.

Modi Swearing Ceremony: NDA गठबंधन को मिलीं 293 सीटें

गौरतलब है कि वर्ष 2019 में जब मोदी लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री (PM) बने तो बिम्सटेक देशों के नेताओं ने उनके शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया. हालांकि हाल के लोकसभा चुनावों में BJP को अपने दम पर बहुमत नहीं मिली, लेकिन पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 543 में से 293 सीटें हासिल कीं. लोकसभा में बहुमत का आंकड़ा 272 है, जिसे इस बार BJP नहीं हासिल कर पाई.

यह भी पढ़ें : कौन है मोदी-योगी पर अभद्र टिप्पणी करने वाला, पुलिस ने किया अरेस्ट; गंभीर धाराओं में केस दर्ज

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00