Home National Kashmir Tourism: कश्मीर घाटी बनी टूरिस्टों की सबसे पसंदीदा जगह, इस साल टूटेंगे टूरिज्म के सारे रिकॉर्ड

Kashmir Tourism: कश्मीर घाटी बनी टूरिस्टों की सबसे पसंदीदा जगह, इस साल टूटेंगे टूरिज्म के सारे रिकॉर्ड

by Pooja Attri
0 comment
kashmir

Kashmir Tour: कश्मीर को धरती का जन्नत कहा जाता है. कश्मीर की घाटी अपनी खूबसूरत वादियों के लिए दुनियाभर में मशहूर है. इसी सुंदरता के चलते यह टूरिस्टों की पसंदीदा जगह बन चुकी है.

08 June, 2024

Kashmir Tourism: कश्मीर घाटी अपनी सुंदरता और खूबसूरत वादियों के लिए मशहूर है और यही वजह है कि ये जन्नत ए वादी टूरिस्टों के लिए उनकी पसंदीदा जगह बनकर उभरी है. पर्यटन विभाग के मुताबिक, साल 2024 में पिछले सभी रिकॉर्ड टूटने जा रहे हैं क्योंकि इस साल में अभी तक करीब साढ़े 12 लाख से ज्यादा टूरिस्ट कश्मीर आ चुके हैं.

मैं जन्नत को जन्नत दिखाने आई हूं: एक टूरिस्ट

टूरिस्ट डॉ. अर्शप्रीत कौर ने कहा, ‘बहुत अच्छा, शब्द नहीं है. ऐसा लग रहा है मेरी बेटी जन्नत. मुझे ऐसा लग रहा है मैं जन्नत को जन्नत दिखाने आई हूं. बहुत अच्छा है, सिर्फ थोड़ा सा प्रॉब्लम आती है हमें ट्रैफिक का, जो हमने फेस किया है बहुत ज्यादा. हम लोग सुबह निकले थे कोई साढ़े तीन और यहां पर पहुंचे हैं साढ़े दस बजे, क्योंकि छह घंटे हमने ट्रैफिक फेस किया है. बाकी हर चीज बहुत अच्छी है. यहां से जाने का मन नहीं करता है. ऐसा लगता है कि आपकी जो आत्मा है ना, वो वही पर रह गई है.’

शांति के वातावरण को टूरिस्ट पसंद कर रहे

2019 के बाद बेहतर हुई कानून व्यवस्था और शांति के वातावरण के बीच कश्मीर घाटी को देश और विदेश के टूरिस्ट काफी पसंद कर रहे हैं. बॉर्डर टूरिज्म को बढ़ावा देने के अलावा, कश्मीर में नए डेस्टिनेशन की भी तलाश की जा रही है, ताकि यहां आने वाले टूरिस्टों को कुछ नया देखने को मिले. टूरिस्ट सुमेध रावत ने बताया, ये हमारा पहली बार है जब हम कश्मीर घूमने आए हैं. बहुत ही बेहतरीन अनुभव रहा. आज हमारा दूसरा दिन है। हम देख रहे हैं जहां पर भी जा रहे हैं इतनी भीड़ है, आप पीछे देख सकते हैं मेरे, अभी ये गार्डन में हम विजिट करने वाले हैं. कश्मीर बहुत सुंदर सी जगह है. जिसे जन्नत कहते हैं वो हमने देख भी लिया. सच में बहुत बेहतरीन लोकेशन है, जन्नत जैसी है.’

कश्मीर एक स्वर्ग है, जन्नत है दुनिया का

टूरिस्ट बलबीर कौर के मुताबिक, बहुत अच्छा लग रहा है. इसको मैंने पढ़ा है, सुना है, सर्च किया है कि कश्मीर एक स्वर्ग है, जन्नत है दुनिया का, तो जो मैंने आकर महसूस किया, मैंने आकर देखा सच में जन्नत है. सच-मुच में स्वर्ग है. यहां का वेदर जो है वो बहुत अच्छा है तो इसी वादियों के बारे में सुना था. जब मैंने देखी तो सचमुच ही मेरे को ये जन्नत लगा. ये स्वर्ग लगा मेरे को बहुत अच्छा लगा मुझे.’ पर्यटन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, कश्मीर में आने वाले देश और विदेश के टूरिस्टों की संख्या में कई गुना बढ़ोत्तरी हुई है.

कश्मीर में टूरिस्ट के आगमन में लगातार बढ़ोतरी

दीबा खालिद, टूरिज्म कश्मीर डिप्टी डायरेक्टर ने बताया, ‘2021-22 के बाद से हमने कश्मीर में टूरिस्ट के आगमन में निरंतर बढ़ोतरी देखी है और यह क्रम जारी है. अब तक हमने इस साल भी भारी संख्या में टूरिस्ट को आते देखा है. सबसे दिलचस्प बात ये है कि हमने कश्मीर में आने वाले विदेशी टूरिस्ट की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी देखी है तो यह एक बहुत अच्छा संकेत है और हमें उम्मीद है कि आने वाला साल भी हमारे लिए अच्छा रहेगा.’ होटल कारोबारियों के मुताबिक, गुलमर्ग में स्की रिसॉर्ट और श्रीनगर , पहलगाम और सोनमर्ग के हिल स्टेशनों में कई होटल जून के आखिर तक पहले से ही बुक हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: PM Modi Meditation: जहां कर ध्यान रहे PM मोदी, जानिए ‘विवेकानन्द रॉक मेमोरियल’ से जुड़ी खास बातें

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00