Home National Weather: यूपी-दिल्ली समेत कई राज्यों में लू का अलर्ट तो कहां होगी बारिश? जानें अपने-अपने राज्यों के मौसम का हाल

Weather: यूपी-दिल्ली समेत कई राज्यों में लू का अलर्ट तो कहां होगी बारिश? जानें अपने-अपने राज्यों के मौसम का हाल

by Live Times
0 comment
Indian Meteorological Department Rain Alert Delhi maharashtra kerala

India Weather Today: उत्तर भारत में तेज धूप और बढ़ते तापमान के साथ हीट वेव से भी लोग परेशान हैं तो दक्षिण और पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश मुसीबत बन गई है.

08 June, 2024

India Weather Today: दिल्ली-एनसीआर में जहां पिछले दो-तीन दिनों से मौसमी उतार-चढ़ाव का दौर जारी है तो उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यो में भीषण गर्मी पड़ रही है. इसके साथ ही मानसून महाराष्ट्र में भी दस्तक दे चुका है और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 10 और 11 जून को पहुंचने के आसार हैं, जबकि दिल्ली में मानसून 25-27 जून तक पहुंचेगा. उधर, राजस्थान में तूफान से तबाही हुई है और चार लोगों की जान चली गई है.

दिल्ली में लौट सकती है हीटवेव

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार, दिल्ली-NCR शनिवार (09 जून) को दिल्ली-NCR में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के चलते कुछ जगहों पर प्री-मानसून की बारिश भी हो सकती है. इसके चलते लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिलने के आसार हैं. वहीं, IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले सप्ताह दिल्ली-एनसीआर के मौसम में कुछ बदलाव होगा. उमस भरी गर्मी एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को परेशान कर सकती है. इतना ही नहीं दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस या फिर उससे अधिक जा सकता है. इसके साथ ही लू चलने की संभावना IMD की ओर से जताई गई है.

यूपी-MP में 5 दिन होगी दिक्कत

उधर, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों तक लू चल सकती है. इसके लिए लोगों से अपील भी की गई है कि वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. दरअसल आगमी 5 दिनों के दौरान पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्म हवाएं चलने का पूर्वानुमान है. पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, बिहार और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में गर्म हवाएं चल सकती हैं.

इन राज्यों में होगी बारिश

वहीं, आगामी 5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र के तटीय और उत्तरी कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम की निजी जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कहीं हल्की तो कहीं पर भारी बारिश का अलर्ट है. इसके अतिरिक्त जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा विदर्भ, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण गुजरात में भी बारिश होने की संभावना है.

धूल भरी आंधी चलने का अलर्ट

स्काईमेट के अनुसार, ओडिशा, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान और बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. वहीं पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पंजाब और हरियाणा में कई जगहों पर धूल भरी आंधी के साथ गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: UP Assembly Elections 2024 : कांग्रेस किसके साथ मिलकर लड़ेगी यूपी विधानसभा चुनाव 2027 ? वरिष्ठ नेता ने किया खुलासा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00