Home National लोकसभा चुनाव में दिल्ली में कम वोट होने के बाद भी ‘ट्रांसजेंडर कैंडिडेट’ ने मनाया जश्न, कहा- ये लड़ाई जारी रखेंगे

लोकसभा चुनाव में दिल्ली में कम वोट होने के बाद भी ‘ट्रांसजेंडर कैंडिडेट’ ने मनाया जश्न, कहा- ये लड़ाई जारी रखेंगे

by Live Times
0 comment
votes in delhi lok sabha elections transgender candidate celebrated lok sabha election 2024

Lok Sabha Election 2024 Result : चुनाव में राजन सिंह और पूजा को सामूहिक रूप से 834 वोट मिले. उन्होंने कहा कि परिणाम पहले से जानने के बाद भी हम लड़ाई में भाग लेना चाहते थे.

05 June, 2024

Lok Sabha Election 2024 Result : लोकसभा चुनाव के दौरान दिल्ली के दो निवार्चन क्षेत्र से दो ट्रांसजेंडरों ने चुनाव लड़ा. जहां उन्हें एक हजार से भी कम वोट मिला, लेकिन उनका मानना है कि वह चुनाव में हिस्सा लेकर काफी खुश हैं. राजन सिंह (26) खुद को ट्रांसवुमेन के रूप में बताती है और राष्ट्रीय राजधानी की पहली ट्रांसजेंडर उम्मीदवार थीं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, उन्होंने दक्षिणी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और उन्हें 325 वोट मिले. वहीं नरेला की निवासी पूजा (29), जो उत्तर-पश्चिम दिल्ली से मैदान में थीं, उनको 509 वोट मिले.

मुझे पता था कि मैं नहीं जीतूंगा : ट्रांसजेंडर उम्मीदवार

पूजा ने कहा कि लोकसभा चुनाव मेरे लिए एक अनुभव था क्योंकि मैंने पहली बार इसमें भाग लिया और मेरे क्षेत्र के निवासियों ने मेरा समर्थन किया. मुझे यहां अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए प्रेरित करने के लिए पर्याप्त वोट मिले. उन्होंने कहा कि हम निकट भविष्य में चुने जाएंगे. अगर सांसद के रूप में नहीं तो विधायक के रूप में. वहीं राजन सिंह ने अपने अधिकारों के लिए आवाज उठाने का अवसर मिलने के लिए भी आभार व्यक्त किया. मैं शुरू से ही जानता था कि मैं नहीं जीतूंगा इस बात से दुखी होने के बजाय कि मुझे 325 वोट मिले, मुझे खुशी है कि पहली बार थर्ड जेंडर ने राजधानी से लोकसभा चुनाव में भाग लिया है. उन्होंने कहा कि अपना नामांकन दाखिल किया, भाग लिया और हमने लोगों के मुद्दे उठाए.

राजन और पूजा को मिले 834 वोट

चुनाव में राजन सिंह और पूजा को सामूहिक रूप से 834 वोट मिले. उन्होंने कहा कि परिणाम पहले से जानने के बाद भी हम लड़ाई में भाग लेना चाहते थे. भागीदारी के महत्व पर जोर देते हुए सिंह ने कहा कि वह भविष्य के चुनावों की तैयारी जारी रखेंगी और राजनीतिक क्षेत्र में अनिश्चित काल तक सक्रिय रहने का इरादा रखती हैं. सिंह का अभियान नारा था कि ‘शौचालय से संसद तक’ अधिक प्रतिनिधित्व और दृश्यता के लिए समुदाय की आकांक्षाओं के साथ प्रतिध्वनित होता है. जब उनसे भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनकी तत्काल जरूरत नौकरी खोजने की है. सिंह ने कहा कि मैं नौकरी की तलाश करूंगा और अपना समर्थन देने के लिए जल्द ही फिर से काम करूंगा, क्योंकि चुनाव के कारण मुझे अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी.

कांग्रेस और BJP उम्मीदवारों के खिलाफ लड़ा चुनाव

राजन सिंह ने BJP के रामवीर सिंह बिधूड़ी और आम आदमी पार्टी के सही राम पहलवान जैसे उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव लड़ा. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में तीसरे लिंग के मतदाताओं की संख्या 2019 में 669 से लगभग दोगुनी होकर 2024 में 1,228 हो गई. दक्षिणी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में तीसरे लिंग के मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक 336 रही. तीसरे लिंग के उम्मीदवारों के लिए समर्थन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है. वहीं पेशे से धार्मिक अनुष्ठान करने वाली पूजा ने कहा कि मतदान के अगले दिन मुझ पर हमला किया गया और फिर भी मुझे पुलिस से कोई समर्थन नहीं मिला.

ये भी पढ़ें- Narendra Modi Elected NDA leader : नरेन्द्र मोदी सर्वसम्मति से चुने गए NDA के नेता

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00