Home Entertainment Raj Kapoor Death Anniversary: जानिए ‘बॉलीवुड के शोमैन’ राज कपूर की लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

Raj Kapoor Death Anniversary: जानिए ‘बॉलीवुड के शोमैन’ राज कपूर की लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

by Pooja Attri
0 comment
Raj Kapoor Death Anniversary: जानिए बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर की लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

Raj Kapoor Facts: एक्टर राज कपूर हिंदी सिनेमा का एक जाना-माना नाम है. आज एक्टर की पुण्यतिथि पर जानते हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य.

02 June, 2024

Raj Kapoor Life Facts: राज कपूर एक अभिनेता-निर्देशक-निर्माता थे, जिनको हिंदी सिनेमा में ‘हिंदी सिनेमा के महानतम शोमैन’ के रूप जाना जाता था. अपने जबरदस्त फिल्मी करियर में उन्होंने संगम, बरसात, श्री 420 और आवारा जैसी कई शानदार फिल्में की. अभिनेता राज कपूर का 63 की आयु में 2 जून 1988 दिल्ली में हार्ट अटैक पड़ने से मृत्यु हो गई थी. आज उनकी 99वीं पुण्यतिथि पर, आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.

  1. क्या आपको पता है एक्टर को पर्दे पर राज कपूर नाम से जाना जाता था. लेकिन उनका असली नाम रणबीर राज कपूर था. सभी कपूर भाइयों का मिडिल नेम राज था. शम्मू कपूर का फुल नेम शमशेर राज कपूर था. अब राज कपूर अपने पहले नाम को पोते रणबीर कपूर के साथ शेयर करते हैं.
  2. राज कपूर के करियर की शुरुआत एक क्लैपर-बॉय के रूप में विषकन्या के सेट से की थी जिसका डायरेक्शन किदार शर्मा द्वारा किया था. राज शॉट देने से पहले हमेशा सुनिश्चित करते थे कि वो अट्रेक्टिव दिखें इसलि वह कैमरे के सामने पोज देते रहते थे.
  3. एक्टर दिलीप कुमार की शादी का नेतृत्व पृथ्वीराज कपूर और देव आनंद जैसे स्टार्स को छेड़कर राज कपूर ने किया था. जो उस सम की सबसे ग्लैमरस शादियों में से एक थी
  4. हृषिकेश मुखर्जी ने राज कपूर के निधन के बाद, उनके जीवन से प्रेरित एक फिल्म बनाना का फैसला किया, जिसका नाम आनंद रखा गया.
  5. 1951 में रिलीज हुई आवारा फिल्म, एक ऐसी फिल्म थी जिसमें कपूर खानदान की 3 पीढ़ियां शामिल थीं. इसमें दीवान बशेश्वरनाथ (राज कपूर के दादा), पृथ्वीराज कपूर और राज कपूर ने अभिनय किया था.
  6. उन्होंने मात्र 24 साल की उम्र में साल 1948 में आरके फिल्म्स के नाम से अपने खुद के स्टूडियो की स्थापना की थी. इस स्टूडियों का पहला बिजनेस था जो जिसका व्यापार बहुत अच्छा रहा.
  7. ‘मेरा नाम जोकर’ 244 मिनट की फिल्म थी जो एक आरके स्टूडियोज़ की फिल्म थी. इस फिल्म में 2 अंतराल थे. हालांकि, ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं कर पाई, लेकिन ये फिल्म भारतीय सिनेमा की सबसे प्रतिष्ठित फिल्मों में से एक बन गई.
  8. अपनी मृत्यु के दौरान रात कपूर मेहंदी में काम कर रह थे. उनकी मृत्यु के बाद इस फिल्म को उनके बेटों ऋषि और रणधीर ने पूरा किया था जो 1991 में रिलीज हुई थी.

यह भी पढ़ें: Sr NTR Birth Anniversary: वो एक्टर जिसने 17 बार निभाया भगवान श्रीकृष्ण का किरदार

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00