Home National Kanvar Lake: कभी पक्षियों का स्वर्ग थी बेगूसराय की कांवर झील, आज खतरे में क्यों है इसका वजूद?

Kanvar Lake: कभी पक्षियों का स्वर्ग थी बेगूसराय की कांवर झील, आज खतरे में क्यों है इसका वजूद?

by Preeti Pal
0 comment
Kanvar Lake

Kanvar Lake: बिहार के बेगूसराय में ताजे पानी की कांवर झील का अस्तित्व आज खतरे में दिखाई दे रहा है. जानें कहा है इसके पीछे का कारण

14 May, 2024

Kanvar Lake: एशिया की सबसे बड़ी ऑक्सबो लेक कांवर झील है. एक वक्त था जब प्रवासी पक्षियों के लिए ये झील स्वर्ग मानी जाती थी लेकिन, अब ये तेजी से खत्म हो रही है. आपको बता दें कि गोखुर झील या कांवर झील गाय के खुर या आधे चांद के आकार की तरह है, जो कटाव और दूसरी वजहों से घुमावदार नदी के किनारे बनती है. ऐसी झील आमतौर पर निचले इलाकों में पाई जाती है.

हुआ करती थी टूरिस्ट स्पॉट

कांवर झील कभी फेमस टूरिस्ट स्पॉट हुआ करती थी. मगर अब ये अतिक्रमण की वजह से अपना वजूद खो रही है. आपको बता दें कि करीब सात हजार हेक्टेयर में फैली ये झील प्रवासी पक्षियों की पसंदीदा जगह और कई जलीय जीवों का घर है. पक्षियों के अवैध शिकार को रोकने के लिए साल 1986 में राज्य सरकार ने इसे संरक्षित घोषित किया था. बाद में केंद्र सरकार ने इसे बर्ड सेंचुरी बना दिया.

क्या है झील सूखने की वजह

तेजी से हो रहे अवैध अतिक्रमण और पास की बूढ़ी गंडक नदी पर बांध बनाने से वेटलैंड में पानी की कमी हो गई है. पानी की कमी की वजह से झील की इतनी खराब हालत हो गई है. हालांकि, बारिश के मौसम में झील फिर से पानी से भर जाएगी. मगर फिल्हाल को यहां आने वाले टूरिस्ट झील की बदहाली देखकर ठगा सा महसूस करते हैं. वहीं, आसपास के लोगों और टूरिस्ट्स का मानना है कि अगर सरकार झील को बचाने की कोशिश करे तो ये फिर से टूरिस्ट प्लेस बन सकती है. साथ ही इससे इलाके के लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

यह भी पढ़ेंः Gajagamini Walk: क्या है ‘गजगामिनी चाल’? जिसकी वजह से तारीफ बटोर रही हैं ‘हीरामंडी’ की ‘बिब्बो जान’

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00