Home Lifestyle Gujarat News: सौराष्ट्र में बेमौसम की बारिश से भारी नुकसान, किसान में दहशत का माहौल

Gujarat News: सौराष्ट्र में बेमौसम की बारिश से भारी नुकसान, किसान में दहशत का माहौल

by Live Times
0 comment
Gujarat News

Gujarat News: गुजरात के सौराष्ट्र में बेमौसम बारिश का अनुमान लगाया है. इससे वहां के आम किसानों में दहशत है. सौराष्ट्र में होने वाले खास ‘केसर’ आम (kesar mangoes) मशहूर हैं.

14 May, 2024

गुजरात के सौराष्ट्र में बेमौसम बारिश ने फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है. कुछ जगहों पर खेतों में खड़ी फसल भी खराब हो गई है. इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है. खासकर आम की फसल को अधिक नुकसान पहुंचा है, यही वजह है कि इस साल किसान तय समय से पहले अपनी उपज तोड़ने पर मजबूर हैं. कृषि विभाग के अधिकारी रणजीत सिंह बाराड का कहना है कि इस बार फ्लावरिंग बहुत कम यानी 40 परसेंट के आसपास हुई है. फर्स्ट फेज था और सेकेंड और थर्ड फेज में कुछ खास हुआ नहीं. वैसे भी आम इस बार कम है. उसमें भी 14-15 के करीब बारिश की संभावना है, उसके हिसाब से अभी फार्मर ने क्या हार्वेस्टिंग शुरू कर दिया है. बारिश के साथ अगर हवा रही तो काफी ज्यादा नुकसान होने की संभावना है.

Gujarat News: किसानों को हो रहा ज्यादा नुकसान

जानकारों के मुताबिक पहले ही आम के पेड़ों पर 50 फीसदी से कम बौर लगे थे. आम किसानों को पहले ही एक झटका लग चुका था. बावजीूद इसके नतीजा ये है कि आम की कीमत गिर गई है, जिससे किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. सौराष्ट्र से आम किसान का कहना है कि अभी बेमौसम वर्षा की आगाहीF हुई है. इसकी वजह से जितना भी केसर (kesar mangoes) हमारे पास उपलब्ध है हम सब उतना केसर लेके बाजार में दे रहे हैं. जिसकी वजह से जो केसर पका नहीं है और कुछ पकने कि लिए अभी कम से कम 15 से 20 दिन का वक्त लेगें, उसको भी हमे लेना पड़ रहा है. इसी वजह से मार्केट में केसर का ग्रोथ बढ़ गया है और भाव भी कम हो गए हैं.

Gujarat News: प्रति बॉक्स में कम हुआ 300 रुपया का भाव

प्रति बॉक्स में अभी 200 से 300 रुपया भाव कम हुआ है. जिस प्रकार से केसर (kesar mangoes) कम हुआ है उससे भाव टूट रहे हैं. इसलिए सारे किसानों को इससे काफी ज्यादा नुकसान हो रहा है. वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने सौराष्ट्र में अगले कुछ दिनों में बारिश का अनुमान लगाया है. बता दें कि यहां अमूमन सालाना 3 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा ‘केसर’ आम (kesar mangoes) होते थे. इस साल सिर्फ 2 लाख मीट्रिक टन आम होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें : Mumbai Hoarding Collapse : घाटकोपर होर्डिंग हादसे में बढ़ा मौत का आंकड़ा, 14 ने गंवाई जान, 74 घायल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00