Home Election UP Lok Sabha Election 2024: चौथे राउंड में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी

UP Lok Sabha Election 2024: चौथे राउंड में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी

by Preeti Pal
0 comment
akhilesh yadav

UP Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश की जिन 13 सीटों पर वोटिंग हो रही है, उसमें कन्नौज की सीट भी शामिल है, जहां से अखिलेश यादव फिर से चुनाव मैदान में हैं.

13 May, 2024

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे राउंड में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों के लिए सोमवार को वोटिंग हो रही है. सभी सीटों पर सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हुई, जो शाम छह बजे तक चलेगी. उत्तर प्रदेश की जिन 13 सीटों पर वोटिंग हो रही है, उसमें कन्नौज की सीट भी शामिल है, जहां से अखिलेश यादव फिर से चुनाव मैदान में हैं. कन्नौज में सपा प्रमुख और मौजूदा बीजेपी सांसद सुब्रत पाठक के बीच मुकाबला है.

अजय मिश्रा टेनी फिर से मैदान में

इसके अलावा खीरी लोकसभा सीट पर भी इसी फेज में चुनाव हो रहा है, जहां से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी फिर से मैदान में हैं. उन्नाव में मौजूदा बीजेपी सांसद साक्षी महाराज (स्वामी सचिदानंद हरि साक्षी) का मुकाबला सपा की अन्नू टंडन (पूर्व लोकसभा सांसद) से है. कन्नौज और खीरी के अलावा, शाहजहांपुर (एससी), धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (एससी), मिश्रिख (एससी), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (एससी), कानपुर, अकबरपुर और बहराईच (एससी) में भी वोटिंग हो रही है.

कुल 130 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

इस फेज में कुल 130 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. 13 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने 11 पर मौजूदा सांसदों को टिकट दिया है. कानपुर से नए उम्मीदवार रमेश अवस्थी और बहराईच-एससी सीट से आनंद कुमार को बीजेपी ने मैदान में उतारा है. इंडिया ब्लॉक के लिए, एसपी ने इस राउंड में 11 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि दो सीटों – कानपुर (आलोक मिश्रा) और सीतापुर (राकेश राठौर) – पर कांग्रेस के उम्मीदवार मैदान में हैं.

BJP के चार उम्मीदवार

BJP के चार उम्मीदवार – केंद्रीय मंत्री टेनी (खीरी), रेखा वर्मा (धौरहरा), मुकेश राजपूत (फर्रुखाबाद), और देवेन्द्र सिंह उर्फ भोले (अकबरपुर) जीत की हैट्रिक लगाने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं सीतापुर सीट से राजेश वर्मा पांचवें कार्यकाल के लिए मैदान में हैं. मिश्रिख (एससी) से अशोक कुमार रावत और इटावा (एससी) से राम शंकर कठेरिया चौथी जीत की कोशिश में लगे हैं. हरदोई (एससी) से मौजूदा सांसद जय प्रकाश और उन्नाव से निवर्तमान सांसद साक्षी महाराज छठवीं बार लोकसभा पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं.

2.46 करोड़ से ज्यादा वोटर

चौथे फेज में उत्तर प्रदेश में 2.46 करोड़ से ज्यादा वोटर हैं. चौथे फेज में शाहजहांपुर जिले की ददरौल विधानसभा सीट पर उप-चुनाव भी हो रहा है. ददरौल विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक मानवेंद्र सिंह का पांच जनवरी को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था. ददरौला विधानसभा सीट से 10 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Chunav 2024 Phase 4: यूपी-बिहार समेत किन-किन राज्यों में हो रही वोटिंग, नोट करें लिस्ट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00