Home Election 10 राज्यों की 96 सीटों पर कल होगा मतदान, चौथे चरण में अखिलेश से लेकर ओवैसी तक की प्रतिष्ठा दांव पर

10 राज्यों की 96 सीटों पर कल होगा मतदान, चौथे चरण में अखिलेश से लेकर ओवैसी तक की प्रतिष्ठा दांव पर

by Live Times
0 comment
Lok Sabha polls Phase 4

Lok Sabha Election 2024 : देश में तीन चरणों का चुनाव खत्म हो गया है और चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों पर वोटिंग डाली जाएगी. इस फेज में कई हाई प्रोफाइल प्रत्याशी भी मैदान में हैं.

12 May, 2024

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव में तीन चरणों का मतदान पूरा हो चुका है और चौथे चरण के लिए वोटिंग सोमवार (13 मई, 2024) को होगी. इसी बीच आदर्श आचार सहिंता के तहत चौथे फेज का चुनाव प्रचार पर भी रोक लग गई है. इस फेज में 10 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान होगा. चौथे दौर में जिन 96 लोकसभा सीटों मतदान होना है. उसमें आंध्र प्रदेश की 25 सीटों, झारखंड की 04 सीट, बिहार की 05 सीटों, मध्य प्रदेश की 08 सीट, महाराष्ट्र की 11 सीटों के लिए मतदान होगा. इसके अलावा पश्चिम बंगाल की 08 सीटों, ओडिशा की 04 सीट, उत्तर प्रदेश 13 सीट, तेलंगाना की 17 सीटों, जम्मू-कश्मीर की 01 सीट शामिल है.

UP में BJP के वरिष्ठ नेता मैदान में

कन्नौज से भाजपा के मौजूदा सांसद सुब्रत पाठक, उन्नाव से साक्षी महाराज, धौरहरा से रेखा वर्मा, इटावा से रामशंकर कठेरिया, हरदोई से जय प्रकाश रावत, अकबरपुर से देवेन्द्र सिंह भोले, शाहजहांपुर से अरुण कुमार सागर को चुनाव मैदान में उतारा गया है. इस तरह से इस चौथे चरण में भारतीय जनता पार्टी के कुल 9 सांसद चुनाव लड़ रहे हैं.

चौथे चरण में ये दिग्गज मैदान में

1) समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव इस बार कन्नौज निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में हैं और इस सीट से सुब्रत पाठक सांसद हैं. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में सुब्रत ने अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव को हराकर लोकसभा पहुंचे थे.

2) बहरामपुर लोकसभा सीट एक बार फिर चर्चाओं में आ गई है. यहां पर टीएमसी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. बहरामपुर में तृणमूल कांग्रेस ने भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान को अपना उम्मीदवार बनाया है और कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता अधीर रंजन को मैदान में उतारा है.

3) बेगूसराय में एक बार भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को टिकट दिया है, जबकि INDIA Bloc की तरफ से संयुक्त उम्मीदवार के रूप में CPI नेतृत्व कर रही है और उसे कांग्रेस, आरजेडी और अन्य वाम दलों से समर्थन मिल रहा है. पिछले लोकसभा चुनाव में कन्हैया कुमार ने चुनाव लड़ा था, लेकिन इस बार CPI ने पूर्व विधायक अवधेश कुमार को संयुक्त उम्मीदवार बनाया है.

4) कृष्णानगर की संसदीय सीट भी इस बार काफी चर्चाओं में बनी हुई है. क्योंकि से TMC उम्मीदवार महुआ मोइत्रा मैदान में है. फिलहार वह कैश-फॉर क्ववेरी केस का सामना कर रही हैं और उनका सीधा मुकाबला BJP प्रत्याशी अमृता रॉय से है.

5) आंध्र के कड़प्पा काफी हाई प्रोफाइल सीट मानी जाती है और यह सीट इस बार पारिवारिक मामले में उलझी हुई है. इस सीट पर आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम वाईएसआर की बेटी शर्मिला का मुकाबला चचेरे भाई वाईएस अविनाश रेड्डी से है. जो कि वाआईएस कांग्रेस की तरफ से दो बार सांसद रह चुके हैं.

6) हैदराबाद की सीट हर चुनाव में काफी चर्चाओं में रहती है यहां से AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी चुनाव लड़ रहे हैं और BJP ने अभिनेत्री से नेता बनीं माधवी लता को मैदान में उतारा है.

7) आसनसोल की वर्धमान-दुर्गापुर से मौजूदा सांसद एसएस अहलूवालिया से BJP प्रत्याशी है और TMC ने अभिनेता से बने नेता शत्रुघ्न सिन्हा पर दांव खेला है.

ये भी पढ़ें- Basantgarh Encounter में शामिल 6 आतंकियों के स्केच जारी, दहशतगर्दों की जानकारी देने पर मिलेगा 10 लाख तक इनाम

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00