Home National Kerala News: केरल के मछुआरों के लिए यूनिवर्सल कार्मिक फाउंडेशन की पहल, प्लास्टिक से निपटने में करेगी मदद

Kerala News: केरल के मछुआरों के लिए यूनिवर्सल कार्मिक फाउंडेशन की पहल, प्लास्टिक से निपटने में करेगी मदद

by Live Times
0 comment
Kerala News

Kerala News: केरल के कोझिकोड शहर में यूनिवर्सल कार्मिक फाउंडेशन नाम के गैर सरकारी संगठन ने समुद्र में हो रहे प्रदूषण से निपटने के लिए स्पेशल प्रोजेक्ट शुरू किया है.

11 May, 2024

Kerala News : 15 सदस्यों की अध्यक्षता वाले यूनिवर्सल कार्मिक फाउंडेशन में करीब 100 वालंटियर हैं. चोंबाला और आसपास के बंदरगाहों से करीब 51 बोट फाउंडेशन के साथ मिलकर समुद्र की सफाई कर रही हैं. फाउंडेशन ने शुरुआती तौर पर चोंबाला बंदरगाह में काम करना शुरू कर दिया है. मछुआरों ने बताया कि वो मछली पकड़ने के दौरान जाल में आई प्लास्टिक को वापस समुद्र में फेंक देते थे. लेकिन, फाउंडेशन अब इस समस्या पर काम कर रहा है. सालों से मछुआरे इस बारे में शिकायत कर रहे थे.

मछुआरों की समस्या दूर करने के लिए पहल

यूनिवर्सल कार्मिक फाउंडेशन की ये पहल अब मछुआरों के लिए उम्मीद की किरण बनकर सामने आई है. उन्हें भरोसा है कि फाउंडेशन का मिशन काफी हद तक उनकी परेशानी दूर करेगा. साथ ही मछुआरों का कहना है कि पिछले पांच-10 साल में प्लास्टिक का कचरा बहुत बढ़ गया है. अगर हम यहां जाल फेंकेंगे, तो हमें ढेर सारी प्लास्टिक मिलेगी ये केरल में नई परियोजनाओं में से एक है और इसकी जरूरत भी थी. लोग कुछ नहीं कर सकते थे. जब हम मछली पकड़ने की कोशिश करते थे, तो हमें बहुत सारी दिक्कतें उठानी पड़ती थीं. जाल के अंदर मछली की बजाए हमें प्लास्टिक का कचरा मिलता था. ये इंसान के लिए बहुत ही खतरनाक है.

CEO बैजू लक्ष्मी ने किया समाधान

यूनिवर्सल कार्मिक फाउंडेशन के CEO बैजू लक्ष्मी ने बताया कि मुझे एहसास हुआ कि समुद्र में प्लास्टिक की समस्या है और मैंने इसे खत्म करने के बारे में सोचा. मैंने मछुआरों से चर्चा की और उनके विचारों को लागू करने के लिए मैंने कई साल रिसर्च की. मछुआरों को जागरूक करने के बाद हमने समुद्र से प्लास्टिक जमा करने का प्रोजेक्ट शुरू किया. हमने सरकार से भी मदद मांगी. जब कुछ भी काम नहीं आया, तब मैंने प्लास्टिक कचरा हटाने के प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें : UP Lok Sabha Elections 2024: कौन है जो नरेन्द्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से लड़ेगा चुनाव? घोड़े पर सवार होकर पहुंचा नामांकन के लिए

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00