Home Top News2 Weather Forecast: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज, जानें अपने-अपने राज्यों का हाल

Weather Forecast: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज, जानें अपने-अपने राज्यों का हाल

by Live Times
0 comment
Weather Forecast

Weather Forecast : दिल्ली में भीषण गर्मी के बाद आखिरकार लोगों के लिए राहत भारी खबर सामने आई है. दरअसल शुक्रवार को देर रात आई तेज आंधी से मौसम ने करवट ली है.

Weather Forecast: दिल्ली में शुक्रवार रात को तेज आंधी और बारिश के चलते 2 लोगों की जान चली गई, जबकि 20 से अधिक लोग घायल हो गए. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, मौसम का यह बदलाव चंडीगढ़, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली से सटे हरियाणा में भी प्रभाव दिखाएगा. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में भी आंधी के साथ-साथ हल्की बारिश की संभावना है. IMD ने मध्य भारत और पूर्वी भारत के अलावा, दक्षिण भारत के कई इलाकों में आगामी 4 दिनों तक बारिश का मौसम जारी रहने की संभावना बताई है.

यूपी के 62 जिलों में आंधी-बारिश के आसार

IMD के अनुसार, शनिवार को उत्तर प्रदेश के 62 जिलों में आंधी चलने की संभावना है. ऐसे में लोगों से अपने घरों के दरवाजे और खिड़कियों को अच्छी तरह से बंद रखने गुजारिश की गई है. दिल्ली से सटे पश्चिमी यूपी में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा, पूर्वी यूपी में इनकी रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटे रहने के आसार हैं.

केरल समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

उधर, मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक नॉर्थ ईस्ट, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों के साथ केरल में भी आगामी 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं, जम्मू-बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, महाराष्ट्र और तमिलनाडु, कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में भी हल्की बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली में चली तेज आंधी

एक ओर जहां देश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी जारी है तो वहीं दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में शुक्रवार को देर रात धूल भरी आंधी चली. कुछ इलाकों में बारिश भी हुई. तेज आंधी के कारण एक इमारत में मरम्मत के लिए लगाई गई शटरिंग गिर गई, जिससे चार लोग घायल हो गए. वहीं, दूसरी घटनाओं में 2 लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 से अधिक लोग घायल हो गए. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

उड़ानें भी हुईं प्रभावित

वहीं, अधिकारियों ने बताया कि खराब मौसम के कारण देर शाम दिल्ली हवाई अड्डे से नौ उड़ानों को डायवर्ट किया गया। एक अधिकारी ने बताया कि कुछ उड़ानों को हवाईअड्डे से जयपुर की ओर मोड़ दिया गया. धूल भरी आंधी के लिए सलाह जारी करते हुए मौसम विभाग ने लोगों से घर के अंदर रहने और अनावश्यक यात्रा से बचने का आग्रह किया.

वहीं, बारिश और तेज आधी के बीच शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया और दिन के दौरान सापेक्ष आर्द्रता 47 से 64 प्रतिशत के बीच रही. शनिवार को न्यूनतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. शनिवार और रविवार को बारिश की अधिक संभावना है.

यह भी पढ़ें : Uttarakhand Weather Update: बारिश से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, बिजली गिरने से 100 से अधिक बकरियों की मौत

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00