Home Religious Char Dham Yatra 2024: खुलने जा रहे हैं केदारनाथ मंदिर के कपाट, शुरू होगी चार धाम यात्रा

Char Dham Yatra 2024: खुलने जा रहे हैं केदारनाथ मंदिर के कपाट, शुरू होगी चार धाम यात्रा

by Pooja Attri
0 comment
kedarnath

Kedarnath Yatra: चार धाम यात्रा उत्तराखंड में एक हिंदू तीर्थयात्रा सर्किट है, जिसमें गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ शामिल हैं. तीर्थयात्रियों ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस बार राज्य सरकार ने चारधाम यात्रा के लिए बेहतर इंतजाम किए.

09 May, 2024

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड में 10 मई, शुक्रवार को केदारनाथ धाम के कपाट खुलते ही तीर्थ यात्रियों के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा. तैयारियां जोरों पर चल रहीं हैं. रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन, पुलिस, गढ़वाल मंडल विकास निगम और दुकानदारों ने गौरीकुंड में शिव की मूर्ति ले जा रही देव डोली का स्वागत किया. भगवान शिव की पंचमुखी डोली शुक्रवार, 10 मई को अपने अंतिम पड़ाव केदारनाथ मंदिर पहुंचेगी. गुरुवार सुबह उनकी डोली गौरीकुंड के गौरामाई मंदिर से रवाना हो चुकी है.

कैसी है व्यवस्थाएं

एक तीर्थयात्री रमेश ने बताया, ‘पिछली बार बढ़िया व्यवस्था थी. इस बार की तो अब पता चलेगी कल से कि क्या व्यवस्था है.’ एक और तीर्थयात्री रूपेश ठाकुर ने कहा, ‘पिछली बार से तो बहुत बढ़िया व्यवस्था है और मौसम भी अच्छा है.’

यात्रा रिकॉर्ड

विक्रांत ट्रेवल्स के मालिक अरुण गर्ग ने कहा, ‘थोड़ा सा जो है रजिस्ट्रेशन वाला मामला या तो समाप्त हो ताकि ये तेज गति पकड़े.’उन्होंने आगे कहा, ‘नहीं मेरा मानना ये है कि ऐसा नहीं है कि यात्रा रिकॉर्ड तोड़ रही है. मेरा मानना ये है कि सरकार के द्वारा स्टार्टिंग में कुछ कमियां रखी गई है. स्थानीय ट्रेवल व्यवासियों को अपनी मींटिग में बैठाया नहीं गया है अगर बैठाते, तो वो उनकी परेशानियों को समझते. समस्या ये है कि आप 15 दिन पहले रजिस्ट्रेशन खोल देते, लोग अपने घरों में बैठ कर रजिस्ट्रेशन करा लेते है. कुछ हेली बुकिंग के कारण रजिस्ट्रेशन कराते है क्योंकि हेली बुकिंग तब ही मिलेगी जब रजिस्ट्रेशन होगा, तो होता क्या है लोग अपने घरों में रजिस्ट्रेशन करके बैठ जाते है, फिर वो आते नहीं है, लेकिन वो संख्या सरकार के आंकड़ों में दर्ज हो जाती है तो इतना यात्री है नहीं. हालाँकि, देखो हर साल यात्रा में लोगों का आगमन बढ़ ही रहा है और उसी प्रकार से हमारे उत्तराखंड में व्यवस्थाएं भी बढ़ रही है. हमारे होटल भी बढ़ रहे है, गाड़िया भी बढ़ रही है और सब चीजे बढ़ रही है व्यवस्थाओं में सुधार करने की जरूरत है.’

चार धाम यात्रा के इंतजाम

तीर्थयात्रियों के साथ लगभग 300 वाहन सुबह-सुबह हरिद्वार से रवाना हुए, जहां से तीर्थयात्री अपनी यात्रा शुरू करते हैं. चार धाम यात्रा उत्तराखंड में एक हिंदू तीर्थयात्रा सर्किट है, जिसमें गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ शामिल हैं. तीर्थयात्रियों ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस बार राज्य सरकार ने चारधाम यात्रा के लिए बेहतर इंतजाम किए. बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि देश-विदेश से सैकड़ों श्रद्धालु भी डोली यात्रा के साथ केदारनाथ जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Konark Sun Temple: यूनेस्को की विश्व धरोहर है उड़ीसा का कोणार्क सूर्य मंदिर, जानिए इसकी खासियत

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00