Home Election 3 निर्दलीय विधायकों ने BJP से लिया समर्थन वापस, क्या नायाब सरकार अल्पमत में आई ? जानें पूरा समीकरण

3 निर्दलीय विधायकों ने BJP से लिया समर्थन वापस, क्या नायाब सरकार अल्पमत में आई ? जानें पूरा समीकरण

by Live Times
0 comment
haryana political crisis

Hayarana Political Crisis : हरियाणा में तीन निर्दलीय विधायकों के द्वारा समर्थन वापस लेने के बाद सरकार अस्थिरता की स्थिति में आ गई है क्या?

07 May, 2024

Hayarana Political Crisis : लोकसभा चुनाव के बीच हरियाणा में सत्तारूढ़ पार्टी भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बड़ा झटका देते हुए तीन निर्दलीय विधायकों ने अपना समर्थन वापस लेने की शनिवार को घोषणा कर दी. तीन विधायकों रणधीर गोलेन, धर्मपाल गोंडर और सोमबीर सांगवान ने कहा उन्होंने चुनाव के दौरान कांग्रेस को समर्थन देने का फैसला किया है. तीनों ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा और राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष उदय भान की मौजूदगी में रोहतक में एक प्रेस कांफ्रेस के दौरान बात कही है.

समझे हरियाणा का नंबरगेम

हरियाणा विधानसभा में कुल 90 सीटें हैं और यहां पर जादुई आंकड़ा छूने के लिए 46 सीटों की जरुरत होती है. लेकिन दो विधायकों के त्यागपत्र देने के बाद 88 विधायकों की विधानसभा रह गई है जहां पर बहुमत साबित करने के लिए 45 विधायकों की जरुरत है. वर्तमान समय में नंबरगेम की बात करें तो तीन निर्दलीय विधायकों के द्वारा समर्थन वापस लेने के बाद BJP के पास अपने 40 विधायक हैं. इसके अलावा 2 निर्दलीय और 1 विधायक हरियाणा लोकहित पार्टी (गोपाल कांडा) में का समर्थन भी BJP को प्राप्त है. इस लिहाज से BJP के पास अब 43 विधायक हैं. इन आंकड़ों से ऐसा लग रहा है कि नायाब सरकार पर खतरा मंडराता हुआ दिख रहा है.

क्या कांग्रेस बनाएगी सरकार?

वहीं, विपक्ष की बात करें तो कांग्रेस के पास 30 विधायक हैं, जबकि 3 निर्दलीय विधायकों ने भी समर्थन देने का एलान कर दिया है. इसके साथ ही JJP के पास 10 विधायक हैं और एक विधायक INLD के पास हैं. इसके अलावा एक और निर्दलीय विधायक बचता है. अगर वह विपक्षी गठबंधन के समर्थन दे देता है तो कांग्रेस अपनी सरकार बना लेगी. अब आगे देखना है कि हरियाणा में कौन सरकार बनाता है या दोबारा विधानसभा के चुनाव करवाने पड़ेंगे.

नायब सिंह सैनी ने कांग्रेस पर किया हमला

उधर, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि कुछ निर्दलीय विधायकों द्वारा कांग्रेस का समर्थन करने पर कहा कि विधायकों की कुछ इच्छाएं होती हैं, कांग्रेस आजकल इच्छाएं पूरी करने में लगी हुई है. लोग सब जानते हैं कि किसकी क्या इच्छा है. कांग्रेस को जनता की इच्छाओं से मतलब नहीं है.

ये भी पढ़ें- Political Crisis In Haryana: क्या हरियाणा सरकार पर है सियासी संकट, 3 निर्दलीय MLA ने वापस लिया BJP सरकार से समर्थन

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00