Home Sports देश में पहली बार Dharamshala Stadium में बनेगी हाइब्रिड पिचें, जानें ग्राउंड को कितना होगा फायदा

देश में पहली बार Dharamshala Stadium में बनेगी हाइब्रिड पिचें, जानें ग्राउंड को कितना होगा फायदा

by Live Times
0 comment
Dharamshala Stadium Hybrid Pitches

Cricket News : धर्मशाला स्टेडियम नई तकनीक से पिच तैयार करने का पहला मामला सामने आया है. इस पहल से सभी खिलाड़ियों को फायदा होगा. साथ ही पिच की वजह से खेल का माहौल भी खराब नहीं होगा.

06 May, 2024

Cricket News : दुनिया भर में तकनीक कई स्तरों पर बदलाव किए हैं, इसी कड़ी में क्रिकेट में भी परिवर्तन देखा जा रहा है. इसके बावजूद आज भी दुनियाभर के स्टेडियम में पारंपरिक तरीकों से ही पिच तैयार की जाती है. लेकिन अब धर्मशाला मैदान की पिच एक अपवाद बन गई है. इस ग्राउंड पर धीरे-धीरे ही सहित हाइब्रिड पिच की शुरुआत ने बदलाव लाने शुरू कर दिए हैं. ब्रिटेन में स्थित पिच निर्माता एसआईएसग्रास इस नवाचार पिच को तैयार करने में अहम भूमिका निभाई है.

हाइब्रिड पिच से मैदान कम नुकसान होगा

वहीं आईपीएल के चेयरमैन अरुण धूमल ने सोमवार को धर्मशाला स्टेडियम में एसआईएस ग्रास कंपनी के माध्यम से भारत में अपनी तरह की पहली हाइब्रिड पिचों की शुरुआत का एलान किया. उन्होंने बताया कि नई तरह से तैयार की गई पिचें क्रिकेट में जोखिम को कम करेंगी. इन पिचों को खेल के दौरान कम नुकसान पहुंचता है और पहले की पिचें प्रेक्टिस के दौरान अनजाने में ही खराब हो जाती थीं.

नमी की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं

धर्मशाला स्टेडियम नई तकनीक से पिच तैयार करने का पहला मामला सामने आया है. इस पहल से सभी खिलाड़ियों को फायदा होगा. साथ ही पिच की वजह से खेल का माहौल भी खराब नहीं होगा. एसआईएस ग्रास कंपनी का मानना है कि भारत में क्रिकेट पिचों को लेकर कई तरह की चुनौतियां सामने आती हैं. जहां एक शहर से दूसरे शहर में जाए तो मौसम में बदलाव देखा जाता है. कंपनी के निदेशक पॉल टेलर ने कहा कि हाइब्रिड पिच पर आप खेलने की परिस्थितियों को नियंत्रित भी कर सकते हैं, क्योंकि वे मौलिक रूप से नहीं बदलते हैं. इसके साथ ही आप पिच की नमी की मात्रा को भी नियंत्रित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Jasprit Bumrah ने खास अंदाज में मनाया अपनी पत्नी संजना गणेशन का जन्मदिन, बोले- ये दुनिया एक अद्भुत जगह है

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00