Home Election Gujarat News: राजकोट का एक गांव जहां नहीं होता चुनाव प्रचार, जानिये फिर भी क्यों होती है भारी वोटिंग?

Gujarat News: राजकोट का एक गांव जहां नहीं होता चुनाव प्रचार, जानिये फिर भी क्यों होती है भारी वोटिंग?

by Live Times
0 comment
Gujarat News

Gujarat News: गुजरात की 26 में से 25 लोकसभा सीट पर 7 मई को वोटिंग होगी. चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के मुताबिक राज्य में चुनाव प्रचार रविवार शाम 6 बजे खत्म हो गया. गुजरात के राजकोट जिले का एक गांव प्रचार अभियान से पूरी तरह अछूता रहा, लेकिन राज-समढियाला गांव के लिए ये कोई नई बात नहीं है.

06 May, 2024

Gujarat News: निवासी अशोक भाई अघेरा का कहना है कि “गांव के अंदर किसी भी पार्टी को प्रचार करने के लिए नहीं आने देते. यहां पर कोई भी अपना पोस्टर या ऐसा कुछ भी गांव में नहीं लगा सकता है. हमारे गांव में इस नियम को करीबन 45 साल हो गए हैं. तब से लेकर आज तक ये नियम चलता आ रहा है और सारे पार्टी वाले इस नियम का सपोर्ट भी करते हैं. गांव के अंदर प्रचार करना मना है इसलिए यहां कोई पार्टी वाले गांव के अंदर प्रचार करने नहीं आते हैं.

दरअसल, गांव वालों का कहना है कि इस गांव में 4 दशक से ज्यादा का वक्त हो गया है, यहां पर किसी तरह का चुनाव प्रचार अब तक नहीं हुआ. लेकिन इसके बावजूद भी यहां भारी वोटिंग होती है. बता दें कि यहां ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वोट नहीं देने वाले को ग्राम पंचायत को जुर्माना भरना पड़ता है.

Gujarat News: सरपंच हरदेश सिंह- ऐसा करने से पार्टीयां हमें प्रोत्साहित करती हैं

सरपंच हरदेश सिंह जडेजा का कहना है कि “सबको मालूम है उम्मीदवार कौनसा है, उसकी क्वालिटी क्या है, पार्टी का एजेंडा क्या है, सोसायटी के लिए फायदेमंद है भी या नहीं, इसलिए वो सोच समझकर वोटिंग करते हैं. इसके अलावा यहां वोटिंग काफी अनिवार्य होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर कोई वोटिंग नहीं करता है तो हम उससे 51 रुपए का फाइन करते हैं. इसी वजह से अभी तक सब अच्छी तरह से चलता आ रहा है. इसके साथ ही सभी पार्टीयां भी हमें प्रोत्साहित करती हैं.

Gujarat News: बिजली और स्थानीय स्तर पर विवादों को हल करने की परंपरा है

उन्होंने आगे कहा कि सामुदायिक मामलों के लिए राज-समढियाला आदर्श गांव होने की मिसाल कायम करता है. चुनाव के लिए प्रतिबद्धता के अलावा यहां पक्की सड़कें, सोलर ऊर्जा से बिजली और स्थानीय स्तर पर विवादों को हल करने की परंपरा है.

यह भी पढ़ें :- Madhya Pradesh: खंडवा के कैफे में आई पेशकश- दिखा कर अंगुली पर स्याही, ले जाइये 10 प्रतिशत की छूट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00