Home Crime फिरोजपुर में ‘गुरु ग्रंथ साहिब’ की बेअदबी मामले में आरोपी की पीटकर हत्या, कथित तौर पर फाड़ दिए थे पेज

फिरोजपुर में ‘गुरु ग्रंथ साहिब’ की बेअदबी मामले में आरोपी की पीटकर हत्या, कथित तौर पर फाड़ दिए थे पेज

by Live Times
0 comment
Guru Granth Sahib

Punjab News : युवक के पिता लखविंदर सिंह ने बताया कि बख्शीश मानसिक रूप से अस्वस्थ था और उसका इलाज किया जा रहा था.

05 May, 2024

Punjab News : फिरोजपुर में शनिवार को एक गुरुद्वारे में हुई कथित बेअदबी की घटना के बाद 19 साल के युवक की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई. पुलिस ने बताया कि तल्ली गुलाम गांव के निवासी बख्शीश सिंह ने बंडाला गांव में बने गुरुद्वारे के परिसर में जाने के बाद सिखों की पवित्र पुस्तक गुरु ग्रंथ साहिब के कुछ पन्ने कथित तौर पर फाड़ दिए थे.

आरोपी मानसिक रूप से बीमार

युवक के पिता लखविंदर सिंह ने बताया कि बख्शीश मानसिक रूप से अस्वस्थ था और उसका इलाज किया जा रहा था. पुलिस ने बेअदबी के आरोप में युवक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. हालांकि, बख्शीश के पिता ने पुलिस से उनके बेटे की हत्या करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की. पुलिस के मुताबिक बख्शीश ने गुरु ग्रंथ साहिब के कुछ पन्ने कथित तौर पर फाड़ दिए और फिर भागने की कोशिश की. उसने कहा कि कुछ लोगों ने उसे पकड़ लिया और कथित घटना की खबर फैलते ही गांववाले गुरुद्वारे में इकट्ठा हो गए, जिसके बाद युवक की पिटाई की गई और उसके बाद युवक की मौत हो गई.

बख्शीश के खिलाफ की एफआईआर दर्ज

पुलिस ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार समिति के अध्यक्ष लखवीर सिंह की शिकायत पर आरिफ के थाने में आईपीसी की धारा 295ए (धार्मिक मान्यताओं का दुर्भावनापूर्ण अपमान करने) के तहत बख्शीश के खिलाफ एफआईआर दर्ज की. पुलिस ने बख्शीश के पिता की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की है. सिखों की सर्वोच्च पीठ अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने बेअदबी की घटना पर दुख व्यक्त किया. वहीं जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने एक बयान में कहा कि लंबे समय से एक ‘सुनियोजित साजिश’ के तहत गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की घटनाएं हो रही हैं.

सिखों के लिए श्री गुरु ग्रंथ साहिब सबसे ऊपर

उन्होंने कहा कि सरकार का कानून न तो बेअदबी की घटनाओं को रोकने में सफल साबित हो रहा है और न ही दोषियों को सजा दिलाने में. सिखों के लिए श्री गुरु ग्रंथ साहिब से ऊपर कुछ भी नहीं है और बेअदबी की घटनाएं सिखों की आत्मा व मन को बुरी तरह ठेस पहुंचाती हैं. जत्थेदार ने सिख ‘संगत’ से युवक के परिवार का सामाजिक और धार्मिक बहिष्कार करने और किसी भी गुरुद्वारे में उसका अंतिम संस्कार नहीं करने देने को भी कहा है.

ये भी पढ़ें- पुलिवेंदुला विधानसभा सीट पर जगन मोहन रेड्डी का पलड़ा भारी, 46 साल से YSR परिवार का कब्जा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00