Home National Rajasthan Museum: अनोखा है अलवर का सरकारी म्यूजियम, सहेज कर रखे गए हैं शिकार किए गए विदेशी पक्षी

Rajasthan Museum: अनोखा है अलवर का सरकारी म्यूजियम, सहेज कर रखे गए हैं शिकार किए गए विदेशी पक्षी

by Live Times
0 comment
Rajasthan Museum

Rajasthan Museum: राजस्थान के अलवर में ऐतिहासिक सरकारी म्यूजियम (Government Museum) में विदेशी चिड़ियों के टैक्सिडेरमी भरे हुए हैं. जयपुर के महाराजा सवाई जय सिंह (Jay Singh) ने इन चिड़ियों का शिकार किया था.

05 May, 2024

Rajasthan Museum: राजस्थान के अलवर में ऐतिहासिक सरकारी म्यूजियम (Government Museum) में विदेशी चिड़ियों के टैक्सिडेरमी भरे हुए हैं. जयपुर के महाराजा सवाई जय सिंह (Jay Singh) ने इन चिड़ियों का शिकार किया था. इनमें चिड़ियों की 14 नस्ल हैं, जिनमें अनोखी स्कॉटिश नस्ल भी शामिल है. इस चिड़िया का शिकार जयपुर के महाराज ने स्कॉटलैंड (Scotland) यात्रा के दौरान किया था.

इतिहास के शौकीन लोग जब इस म्यूजियम में कदम रखते हैं तो हैरत में पड़ जाते हैं. म्यूजियम में तेंदुए और बाघ जैसे जंगली जानवरों की खालें भी हैं. ये खालें उन जानवरों की हैं जिनका शिकार महाराजा ने किया था. म्यूजियम का मकसद कलाकृतियों और पांडुलिपियों के जरिये भी अलवर के बेहतरीन इतिहास को दुनिया के सामने पेश करना है.

Rajasthan Museum: महाराजा जय सिंह ने किया था शिकार

दरअसल, एक सैलानी हरिशंकर गोयल का कहना है कि “म्यूजियम में महाराजा जय सिंह (Jay Singh) ने शिकार स्कॉटलैंड में पक्षियों का किया था और साथ ही साथ जो उन्होंने यहां पर बाघ का और अन्य जानवरों का जो शिकार किया और जो रीछ जो पाला था वो यहां पर रखे गए हैं. ये इसमें भूसा भरवाकर कैमिकल्स लगवाकर इसको रखा जाता है जिससे ये लंबे समय तक चले.”

Rajasthan Museum: सैलानियों ने भी साझा किया अपना अनुभव

वहां पर जाने वाले लोगों का कहना कि इसमें से एक सैलानी मोहम्मद असलम ने बताया कि बहुत सी चीजें देखी बहुत ही विचित्र लगे लेकिन ये पक्षी बहुत ही अलग लगे. दूर से देखो तो लगता है जीवित हैं. इनके हाथ छू ले तो ऐसे लगता है उड़ जाएंगे लेकिन ये शिकार किए हुए हैं. वहीं दूसरे सैलानी धनंजय सिंह का कहना है कि यहां बहुत ही सुंदर और बहुत अच्छा महसूस होता है. पूरे म्यूजियम में देखने के दौरान पूरे स्टाफ से बात की और बहुत सारी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त की.

यह भी पढ़ें :- Tipsy Movie : अपनी फिल्म ‘टिप्सी’ को लेकर एक्साइटेड हैं दीपक तिजोरी, कहा- इंडस्ट्री में टेक्नोलॉजी को लेकर हुआ सुधार

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00