Home Election Lok Sabha Elections 2024: छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में लोगों को वोट डालने के लिए दिया जा रहा है पारंपरिक न्योता

Lok Sabha Elections 2024: छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में लोगों को वोट डालने के लिए दिया जा रहा है पारंपरिक न्योता

by Pooja Attri
0 comment
elections

Chhattisgarh Surguja: छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में वोटरों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए पारंपरिक तरीके का न्योता दिया जा रहा है. इस काम को करने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों की मदद ली जा रही है जिसमें महिलाएं घर-घर जाकर लोगों से वोट करने की अपील कर रही हैं.

05 May, 2024

Eco-Friendly Voter Invitation: छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में जिला प्रशासन वोटरों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए अनोखा अभियान चला रहा है. इस काम में महिला स्वयं सहायता समूहों की मदद ली जा रही है. ये अभियान स्वीप या सिस्टेमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन प्रोग्राम के तहत चलाया जा रहा है. महिलाओं का समूह घर-घर जा रहा है और लोगों से बड़ी संख्या में वोट देने की अपील कर रहा है. साथ हल्दी, चावल और साल के पत्ते भी बांट रहा है.

बांटे जा रहे हैं पत्ते

स्वयं सहायता समूह की एक महिला विमला ने बताया, ‘हम सभी दीदी के घर जाकर सभी को पत्ते पर मतदान दिवस 7 मई 2024 लिखकर दे रहे हैं. ऐसा हम सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक कर रहे हैं. पहले हम हल्दी, चावल और कसेली देते थे, उसी तरह से आज भी हम उसी परंपरा को अपना रहे हैं. ऐसा करते हुए हमे बेहद खुशी हो रही है.’ गांवों में रहने वाले इस पहल से खुश हैं. वे इस मौके को त्योहार की तरह देख रहे हैं.

सरगुजा लोगों की खुशी

सरगुजा वोटर सुषमा सिंह ने कहा, ‘हमलोग जो है पहले मतदान करते थे और जैसे ही न्योता दिया जाता था लेकिन चावल का न्योता नहीं था. ऐसे ही मुंहजबानी से बात होता था. लेकिन अब नया परंपरा देख कर काफी खुशी हो रही है लगता है नया त्योहार आ गया है. मतदान पांच वर्ष में होता ही है. लेकिन नया त्योहार जैसे लग रहा है.’ प्रशासन का कहना है कि वोटरों को न्योता देने के पारंपरिक तरीके से उन्हें पिछली बार की तुलना में ज्यादा वोट डाले जाने की उम्मीद है. 2019 लोकसभा चुनाव में सरगुजा में 81 फीसदी मतदान हुआ था.

इकोफ्रैंडली मतदाता न्योता

नोडल एसवीईईपी अधिकारी रणवीर साई के अनुसार, ‘इकोफ्रैंडली मतदाता न्योता के तौर पर हमारा सरगूजा क्षेत्र में साल के पेड़़ की बाहुलता है और उसी को देखते हुए साल के पेड़ पर मतदान की तिथि और मतदान का समय लिख कर प्रत्येक घरों तक पहुंचाया जा रहा है. इसके साथ में अक्षत हमारे यहां न्योता का प्रतीक होता है. चावल को हल्दी से रंग कर पीला रंग करके दिया जा रहा है. इसमें लोगों का उत्साह काफी है. कोशिश है कि पिछले बार की तुलना में मतदान का प्रतिशत बढ़ेगा.’ सरगुजा में चुनाव के तीसरे चरण में सात मई को वोट डाले जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: असदुद्दीन ओवैसी ने फिर साधा PM मोदी पर निशाना, कहा- ‘जब बोलूंगा तो खड़े-खड़े पानी हो जाओगे…’

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00