Home Religious Mangeshi Temple: 450 साल पुराना है गोवा का मंगेशी मंदिर, जानिए इससे जुड़ी रोचक बातें

Mangeshi Temple: 450 साल पुराना है गोवा का मंगेशी मंदिर, जानिए इससे जुड़ी रोचक बातें

by Pooja Attri
0 comment
450 साल पुराना है गोवा का मंगेशी मंदिर, जानिए इससे जुड़ी रोचक बातें

Famous temple of goa: मंगेशी मंदिर गोवा की राजधानी पणजी से लगभग 21 किलोमीटर दूर पोंडा तालुका के प्रियोल में स्थित है. यहां भगवान शिव शिवलिंग के रूप में विराजमान हैं. पौराणिक कथानुसार, यहां भोलेनाथ मां पार्वती के समक्ष बाघ के रुप में प्रकट हुए थे. चलिए जानते हैं इस मंदिर की खास बातें.

05 May, 2024

Mangeshi temple of goa: गोवा के क्षेत्र मंगुएशी में मंगुएशी मंदिर या मंगुएश देवस्थान नामक एक बहुत फेमस मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है. ये मंदिर गोवा की राजधानी पणजी से लगभग 21 किलोमीटर दूर पोंडा तालुका के प्रियोल में स्थित है. यहां भगवान शिव शिवलिंग के रूप में विराजमान हैं. पौराणिक कथानुसार, यहां भोलेनाथ मां पार्वती के समक्ष बाघ के रुप में प्रकट हुए थे. इससे मां पार्वती घबरा गईं और उनके मुंह से ‘त्राहि माम गिरिशा’ (हे पर्वतराज मुझे बचाएं) निकला. तब से ही भगवान शंकर यहां मंगेश के नाम से पूजे जाने लगे. आइए जानते हैं इस मंदिर से जुड़ी कुछ रोचक बातें.

इतिहास

प्राचीन काल में यह मंदिर कुशस्थली (वर्तमान में कोरटालिम के नाम से जाना जाता है) में स्थित था. पुर्तगाली जांच के दौरान, गोवा में कई हिंदू मंदिरों को नष्ट कर दिया गया था. इसी तरह के भाग्य से बचने के लिए, भगवान मंगेश के भक्तों ने मूल मंदिर से लिंग (भगवान शिव का प्रतीक) को हटा दिया और इसे आधी रात में प्रीओल में वर्तमान स्थान पर स्थानांतरित कर दिया, जो आदिल शाह के नियंत्रण में था.

देवता का स्थानांतरण वर्ष 1560 में हुआ था. मंदिर के आसपास का क्षेत्र पेशवाओं के दरबार में एक महत्वपूर्ण अधिकारी रामचन्द्र सुखतंकर ने साउंडेम के राजा से प्राप्त करने के बाद मंदिर को दे दिया था. स्थानांतरण के समय से, मराठा शासनकाल के दौरान मंदिर का दो बार पुनर्निर्माण और जीर्णोद्धार किया गया और दूसरी बार वर्ष 1890 में. मंदिर का आखिरी बार नवीनीकरण वर्ष 1973 में हुआ जब ऊंचे गुंबद के ऊपर एक स्वर्ण कलश लगाया गया था.

पौराणिक कथा

भगवान मंगेश, जो भगवान शिव के अवतार हैं. उनके नाम से एक दिलचस्प कथा जुड़ी हुई है. भारत में कहीं और भगवान शिव के लिए मंगुएश नाम का प्रयोग नहीं किया जाता है. प्राचीन कथानुसार, एक बार भगवान शिव अपनी पत्नी पार्वती के साथ पासे के खेल में अपना सब कुछ हार गए. उन्होंने आत्म-निर्वासन में जाने का फैसला किया और गोवा पहुंचे. पार्वती, भगवान शिव के बिना अधिक समय तक रहने में असमर्थ थीं, इसलिए वे उन्हें ढूंढते हुए गोवा के जंगलों में आ गईं. भगवान शिव ने उन्हें डराने के लिए एक शरारत करने का फैसला किया और एक बाघ का रूप ले लिया और मां पार्वती पर हमला किया. पार्वती ने घबराकर मदद के लिए पुकारा, ‘त्राहि माम गिरिशा’ (हे पर्वतराज मुझे बचाएं).

फिर भगवान शिव तुरंत अपने सामान्य रूप में आ गए और दोनों एक हो गए. लेकिन मदद के लिए पुकार और ‘मम गिरिशा’ शब्द भगवान शिव के साथ जुड़ गए. समय के साथ इन शब्दों का संक्षिप्त रूप मंगुइरिशा या मंगुएश हो गया, जिस नाम से आज उन्हें जाना जाता है. एक लिंग जो उस स्थान को चिह्नित करने के लिए छोड़ा गया था जहां यह घटना घटित हुई थी, एक स्थानीय चरवाहे द्वारा खोजा गया था. फिर भगवान मंगेश को रखने के लिए एक मंदिर बनाया गया था.

प्रमुख पर्व

मंदिर की वास्तुकला हिंदू, ईसाई और मुस्लिम प्रभावों का मिश्रण है और जनवरी में आयोजित होने वाली वार्षिक यात्रा के दौरान इसे शानदार रोशनी से जगमगाया जाता है. उत्सव के दौरान देवता को पालकी में ले जाया जाता है और विशाल रथों में घुमाया जाता है, जिसमें हजारों भक्त शामिल होते हैं.

यह भी पढ़ें: Siddhivinayak Temple Gujarat: ये हैं एशिया का सबसे बड़ा मंदिर जिसका नाम दर्ज है ‘एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ में

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00