Home National Rahul Gandhi आखिर क्यों नहीं कर पाए भारत में कॉलेज की पढ़ाई? जानिये उनकी जिंदगी के बारे में 5 दिलचस्प बातें

Rahul Gandhi आखिर क्यों नहीं कर पाए भारत में कॉलेज की पढ़ाई? जानिये उनकी जिंदगी के बारे में 5 दिलचस्प बातें

by Preeti Pal
0 comment
Rahul Gandhi आखिर क्यों नहीं कर पाए भारत में कॉलेज की पढ़ाई? जानिये उनकी जिंदगी के बारे में 5 दिलचस्प बातें

Rahul Gandhi: 53 साल के राहुल गांधी लगातार सुर्खियों में रहते हैं. अब वह अमेठी की बजाय रायबरेली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. आज हम उनकी जिंदगी की उन दिलचस्प बातों से पर्दा उठाएंगे जिन्हें जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

03 May, 2024

Rahul Gandhi: राहुल गांधी एक ऐसे इंसान हैं जो किसी ना किसी वजह से सुर्खियों में छाए रहते हैं. फिलहाल राहुल और उनकी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा में है, हालांकि, राहुल को खबरों में रहने के लिए चुनाव की जरूरत नहीं है, इसके बाद भी ज्यादातर लोग उनके बारे में कई बातें नहीं जानते. ऐसे में हम राहुल गांधी की जिंदगी के बारे में कई दिलचस्प बातें आपको बताएंगे, जिन्हें जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

सबसे पढ़े लिखे शख्स

गांधी परिवार के सबसे पढ़े-लिखे व्यक्ति हैं राहुल गांधी, यह जानकर आपको हैरत होगी, लेकिन यह सच है. राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज से डेवलपमेंट इकॉनॉमिक्स में एम.फिल किया है. इसके बाद उन्होंने कुछ सालों तक एक मैनेजमेंट कंपनी में काम भी किया है. इसके बाद उनकी राजनीति में एंट्री हुई.

जब छोड़ना पड़ा स्कूल

स्कूलिंग की कड़ी में उन्होंने दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल से अपनी पढ़ाई शुरू की थी. इसके बाद उन्होंने लगभग 3 साल यानी 1981 से 1983 तक देहरादून में द दून स्कूल में पढ़ाई की. फिर साल 1984 में राहुल गांधी की दादी और भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उन्हें और प्रियंका गांधी को कुछ समय तक घर पर ही पढ़ाया गया. ये फैसला सुरक्षा कारणों की वजह से लिया गया था.

सुरक्षा की वजह से छोड़ा देश

साल 1989 में राहुल गांधी ने ग्रेजुएशन करने के लिए दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज में दाखिला लिया, लेकिन फर्स्ट ईयर के बाद कुछ सुरक्षा कारणों की वजह से उन्हें भारत से बाहर हार्वर्ड यूनिवर्सटी जाना पड़ा. इसके बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई इंग्लैंड में ही पूरी की.

पहली जीत

साल 2004 में राहुल गांधी पहली बार अपने पिता के लोकसभा क्षेत्र अमेठी आए. उस वक्त उनकी मां सोनिया गांधी सांसद थीं. उन्होंने अमेठी से अपनी जिंदगी का पहला चुनाव लगा और 3 लाख वोटों से बड़ी जीत हासिल की.

युवा नेता

साल 2004 में UPA की सरकार बनी और तब राहुल गांधी युवा नेता के तौर पर सामने आए. वहीं, साल 2006 हैदराबाद में कांग्रेस के एक सम्मेलन में हजारों कार्यकर्ता और नेता चाहते थे कि वो कांग्रेस पार्टी में बड़ी भूमिका लें, लेकिन राहुल गांधी ने उस वक्त पार्टी में बड़ा पद लेने से इन्कार कर दिया.

यह भी पढ़ेः Lok Sabha Election 2024: रायबरेली से राहुल गांधी लड़ेंगे चुनाव तो अमेठी से किसको मिला टिकट? कांग्रेस ने खत्म किया सस्पेंस

Rajasthan news: जयपुर के चिड़ियाघर में भालू खा रहे हैं आइसक्रीम और हिरण ले रहे हैं तरबूज का मजा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00