Home National Raebareli Lok Sabha: कांग्रेस के गढ़ रायबरेली में SP-BSP का अब तक नहीं खुला खाता, पढ़िये लोकसभा का दिलचस्प इतिहास

Raebareli Lok Sabha: कांग्रेस के गढ़ रायबरेली में SP-BSP का अब तक नहीं खुला खाता, पढ़िये लोकसभा का दिलचस्प इतिहास

by Live Times
0 comment
Raebareli Lok Sabha

Raebareli Lok Sabha: रायबरेली उत्तर प्रदेश के लखनऊ डिवीजन का एक शहर बड़ा है. यह लखनऊ से 80 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित है. लोकसभा चुनाव 2024 में इस सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी चुनावी मैदान में हैं.

03 May, 2024

Raebareli Lok Sabha Seat: रायबरेली उत्तर प्रदेश राज्य का प्रमुख व्यापारिक केंद्र है. यहां कई प्राचीन इमारतें भी हैं, जिनमें क़िला, महल और कुछ सुंदर मस्ज़िदें भी शामिल हैं. बात अगर चुनावी समीकरण की करें तो यह इंदिरा गांधी का निर्वाचन क्षेत्र रहा है. यहां कई उद्योगों की स्थापना की गई है, जिनमें केंद्र सरकार की इंंडियन टेलीफ़ोन इंडस्ट्रीज मुख्य है. बेहता ब्रिज, इंदिरा गार्डन, डलमऊ और समसपुर बर्ड सेंचुरी यहां के प्रमख पर्यटन स्थल में से एक हैं.

कांग्रेस ने 16 बार हासिल की जीत

लोकसभा चुनाव के लिए रायबरेली सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होना है. रायबरेली लोकसभा सीट को उत्तर प्रदेश ही नहीं देशभर में कांग्रेस का सबसे मजबूत गढ़ माना जाता है. इंदिरा गांधी और सोनिया गांधी जैसे कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को संसद में पहुंचाने वाली इस सीट से पार्टी ने कुल 16 बार जीत हासिल की है. वहीं भारतीय जनता पार्टी के अशोक सिंह को दो बार विजयश्री मिली है. एक बार जनता पार्टी के राजनारायण भी इस सीट से जीते थे. बसपा और सपा अभी तक यहां इस सीट से खाता नहीं खोल पाए हैं.

1996-1998 में कांग्रेस की हार

रायबरेली के साथ यह पहलू भी जुड़ा है कि यहां कांग्रेस के किसी कमजोर चेहरे को लोगों ने तवज्जो न देकर नामी चेहरों को जीत दिलाई है. BJP के लिए भी यह सीट हमेशा से एक चुनौती रही है. रायबरेली में दो बार कमल खिल सका है. राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो ये दो चुनाव साल 1996 और 1998 में कांग्रेस के सबसे शर्मनाक साबित हुए. कांग्रेस की हार की वजह आपसी गुटबाजी और आपसी द्वंद्व रहे. खराब स्वास्थ्य के कारण सोनिया गांधी की सक्रियता रायबरेली में न के बराबर हो गई है, यह वजह रही कि उन्होंने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया और वह फिलहाल राजस्थान से राज्यसभा सदस्य हैं.

2024 में राहुल गांधी पर लगाया दांव

2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी पर दांव खेला है. ऐसे में BJP ने दिनेश प्रताप सिंह को राहुल गांधी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा है.

यह भी पढ़ें : Atul Kumar Anjan Passes Away: नहीं रहे दिग्गज CPI नेता अतुल अंजान, लखनऊ यूनिवर्सिटी छात्रसंघ के अध्यक्ष के रूप में की थी राजनीति की शुरुआत

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00