Home Religious City ​​of Temples: किसे कहते हैं मंदिरों का शहर? जहां घूम सकते हैं ये 5 फेमस Temple

City ​​of Temples: किसे कहते हैं मंदिरों का शहर? जहां घूम सकते हैं ये 5 फेमस Temple

by Pooja Attri
0 comment
City ​​of Temples: किसे कहते हैं मंदिरों का शहर? जहां घूम सकते हैं ये 5 फेमस Temple

Famous Temples: जम्मू-कश्मीर को मंदिरों का शहर भी कहा जाता है. यहां के शानदार मंदिरों की आध्यात्मिक आभा दर्शनार्थियों को हर साल आकर्षित करती है. ऐसे में आज हम आपको जम्मू-कश्मीर के 5 फेमस मंदिरों के बारे में बताएंगे, जो दुनियाभर में अपनी मान्यताओं और खूबसूरती के लिए फेमस हैं.

02 May, 2024

Famous Temples Of Jammu-Kashmir: भारत के जम्मू-कश्मीर का अपना एक इतिहास रहा है जो अपने बर्फीले पहाड़ और खूबसूरत घाटियों के लिए फेमस है. यहां के आकर्षक मंदिरों की लिस्ट भी जगजाहिर है इसलिए जम्मू-कश्मीर को मंदिरों का शहर भी कहा जाता है. यहां के शानदार मंदिरों की आध्यात्मिक आभा दर्शनार्थियों को हर साल आकर्षित करती है. ऐसे में आज हम आपको जम्मू-कश्मीर के 5 फेमस मंदिरों के बारे में बताएंगे, जो दुनियाभर में अपनी मान्यताओं और खूबसूरती के लिए फेमस हैं. चलिए जानते हैं जम्मू-कश्मीर के 5 फेमस मंदिर.

रणबीरेश्वर मंदिर

भगवान शिव को समर्पित सबसे बड़ा उत्तर भारतीय मंदिर होने के नाते, रणबीरेश्वर मंदिर दो अलग-अलग हॉलों में विभाजित है जो भगवान शिव के दो पुत्रों – भगवान गणेश और भगवान कार्तिकेय की मूर्तियों से सुशोभित हैं. केंद्र बिंदु केंद्रीय गर्भगृह में काले संगमरमर से बना 8 फुट लंबा शिवलिंग है, साथ ही क्रिस्टल से बने 12 लिंग हैं, जिनकी माप 15 सेमी से 38 सेमी तक है. इसके अलावा, दोनों हॉलों में लगभग 1.25 लाख बोना लिंगम रखे गए हैं. 1883 में जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के राजा, महाराजा रणबीर सिंह द्वारा निर्मित, यह मंदिर सचिवालय के पास स्थित है.

रघुनाथ मंदिर

रघुनाथ मंदिर का निर्माण महाराजा गुलाब सिंह और उनके पुत्र महाराज रणबीर सिंह ने 1853-1860 की अवधि के दौरान मंदिर कराया था. मंदिर में कई देवता प्रतिष्ठित हैं, लेकिन मुख्य देवता भगवान राम हैं, जो भगवान विष्णु के अवतार हैं. यह मंदिर तब लोगों की नजरों में आया जब 24 नवंबर 2002 को, जब हिंदू परिसर में पूजा कर रहे थे, तो ‘फिदायीन’ आतंकवादी हमला हुआ, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई. कई भक्तों को घायल कर दिया.

अमरनाथ मंदिर

अमरनाथजी को प्रमुख हिंदू धामों में से एक माना जाता है. पवित्र गुफा भगवान शिव का निवास स्थान है. पूर्ण संरक्षक भगवान शिव, संहारक, इस गुफा में बर्फ के लिंग के रूप में स्थापित हैं. यह लिंग प्राकृतिक रूप से बनता है, जिसके बारे में मान्यता है कि यह चंद्रमा के साथ घटता-बढ़ता रहता है. पवित्र बर्फ लिंगम के दर्शन करने के लिए, भक्त जून-अगस्त के महीनों में कश्मीर हिमालय में स्थित पवित्र गुफा तीर्थ की कठिन वार्षिक तीर्थयात्रा करते हैं.

वैष्णो देवी मंदिर

श्री माता वैष्णो देवी मंदिर की पवित्र गुफा जम्मू शहर के उत्तर में 48 किलोमीटर की दूरी पर और त्रिकुटा पहाड़ियों पर 5200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. मां वैष्णो देवी के तीर्थस्थल को सबसे पवित्र तीर्थयात्राओं में से एक माना जाता है. पवित्र गुफा हर साल लाखों श्रद्धालुओं को आकर्षित करती है. यह उन भक्तों की अटूट आस्था के कारण है जो भारत और विदेश के सभी हिस्सों से तीर्थस्थल पर आते हैं.

शंकराचार्य मंदिर

भगवान शिव को समर्पित, शंकराचार्य मंदिर श्रीनगर के दक्षिण-पूर्व में गोपादरी पहाड़ी पर स्थित है. कश्मीर घाटी के सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाने वाला यह मंदिर महान दार्शनिक शंकराचार्य के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने लगभग हजार साल पहले इस घाटी का दौरा किया था. यह मंदिर, श्रीनगर शहर से 1,100 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, इसका निर्माण एक उच्च अष्टकोणीय प्लिंथ पर किया गया है. यहां पहुंचने का रास्ता सीढ़ियों से होकर जाता है.

यह भी पढ़ें: Vaishno Devi Mandir: जानिए वैष्णों देवी मंदिर से जुड़ी कुछ अहम बातें

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00