Home National FAKE Delhi School Bomb Threat : क्या है Dark Web, जिसने खोल दी Delhi-NCR के स्कूलों में धमकी की पोल

FAKE Delhi School Bomb Threat : क्या है Dark Web, जिसने खोल दी Delhi-NCR के स्कूलों में धमकी की पोल

by Live Times
0 comment
क्या है Dark Web, जिसने खोल दी Delhi NCR के स्कूलों में धमकी की पोल

FAKE Delhi School Bomb Threat : दिल्ली-NCR के करीब 200 स्कूलों को बम से उड़ाने की अफवाह के एक दिन बाद बुधवार को लोगों में डर का माहौल देखा गया. इसके चलते गुरुवार को स्कूलों में छात्र-छात्राओं की संख्या भी कम देखी गई.

02 May, 2024

FAKE School Bomb Threat : मई महीने की शुरुआत होते ही बुधवार (01 मई) को स्कूली यहां पर बच्चों के लिए एक बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई. ईमेल के जरिए बुधवार को दिल्ली-NCR के करीब 200 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी. इसको लेकर दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को लोगों से अपील की कि वे व्हाट्सऐप ग्रुप पर बम की धमकी के बारे में झूठे दावे करने वाले ऑडियो पर भरोसा नहीं करें. बावजूद इसके छात्र-छात्राओं और उनके माता-पिता में अब भी डर का माहौल है. इसके साथ ही जिन स्कूलों को धमकी मिली थी उन स्कूलों में छात्रों की हाजिरी कम रही.

क्या था ईमेल का IP ऐड्रेस ?

गौरतलब है कि 01 मई को दिल्ली-NCR के करीब 150 स्कूलों में हड़कंप मचा गया. स्कूलों में अफरा-तफरी की वजह उन्हें बम से उड़ाने की धमकी वाला ईमेल था. दरअसल, दिल्ली-NCR के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी. ये धमकी ईमेल के जरिए दी गई थी, जिसके बाद पुलिस ने जब इसकी जांच की तो भेजे गए ईमेल का IP ऐड्रेस रूस का निकला. जांच के बाद एक्सपर्ट टीम ने भी बताया कि ईमेल भेजने में विदेश में एस्टेब्लिश सर्वर और डार्क वेब का इस्तेमाल किया गया था. जिसके बाद डार्क वेब को लेकर एक्सपर्ट की टीम के एक रिपोर्ट जारी की. अब सवाल है कि आखिर ये डार्क वेब है क्या?

क्या होता है डार्क वेब (Dark Web) ?

दरअसल, डार्क वेब (Dark Web) कुछ अलग नहीं है, ये भी इंटरनेट का ही हिस्सा है, लेकिन इस तक पहुंचना थोड़ा मुश्किल होता है. ये इंटरनेट की दुनिया का वो काला हिस्सा है, जहां अवैध और वैध हर तरह के काम होते हैं. यहां तक आपका सर्च इंजन आसानी से नहीं पहुंच सकता है. इसके लिए स्पेशल ब्राउजर का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं डार्क वेब को इंटरनेट की दुनिया का अंडरवर्ल्ड भी कहा जाता है. यहां पर यूजर्स के डेटा की खरीद-फरोख्त होती है. लीक हुए डेटा को हैकर्स डार्क वेब (Dark Web) पर ही बेचते हैं. एक्सपर्ट बताते हैं कि आप TOR (The Onion Router) के जरिए आप इसे एक्सेस कर पाएंगे. हालांकि पुलिस की लंबी जांच के बाद यह खुलासा हुआ कि यह अफवाह है. पुलिस ने इस मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि स्कूल के कुछ छात्रों ने मजे के लिए धमकी वाले मेल किए थे, जिसमें डार्क वेब का इस्तेमाल किया गया था.

यह भी पढ़ें – Lok Sabha Election 2024: BSP ने जारी की उम्मीदवारों की नई सूची, कैसरगंज से नरेंद्र पांडेय को मिला टिकट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00