Home Health World Tuna Day 2023: क्या आप जानते हैं Tuna Fish के बारे में? जिसे डाइट में शामिल करने से मिलते हैं कई फायदे

World Tuna Day 2023: क्या आप जानते हैं Tuna Fish के बारे में? जिसे डाइट में शामिल करने से मिलते हैं कई फायदे

by Pooja Attri
0 comment
tuna

Tuna fish ke fayde: हमेशा सेहतमंद रहने के लिए शरीर को सही पोषण मिलना जरूरी है. शरीर में इन पोषक तत्वों की पूर्ति वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन दोनों तरह के फूड्स से होती है. अगर बात की जाए नॉन वेजिटेरियन फूड की तो इसमें मछली खास मानी जाती है. आज हम आपको मछली की एक प्रजाति टूना खाने के फायदे बताएंगे.

01 May, 2024

World Tuna Day 2023: प्रत्येक वर्ष 2 मई को भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में ‘वर्ल्ड टूना डे’ के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र (united Nation) ने टूना फिश के महत्व को बताने और मछली पकड़ने के कामकाज को बढ़ावा देने के लिए ‘वर्ल्ड टूना डे’ मनाने का एलान किया था. वर्ष 2017 में पहली बार यह दिवस मनाया गया था. इसके बाद प्रत्येक वर्ष ‘वर्ल्ड टूना डे’ मनाया जाता है. आज हम आपको मछली की एक प्रजाति टूना खाने के फायदे बताएंगे. आइए जानते हैं क्या है टूना मछली और इसके सेहत लाभ.

टूना मछली क्‍या है?


टूना मछली का एक खास प्रकार है जिसको टन्नी (Tunny) नाम से भी जानते हैं. टूना मछली की एक प्रजाति ‘थुन्निनी’ (Thunnini) से संबंध रखती है. दुनियाभर में इस मछली की कई प्रजातियां पाई जाती है. ऐसा माना जाता है कि इस मछली की कुछ प्रजातियां 40-50 सालों तक जिंदा रह सकती हैं. साथ ही इस मछली की शेप भी अलग-अलग तरह की होती है. टूना मछली अधिकतर खारे पानी में पाई जाती है. सेहत के लिहाज से अगर टूना मछली की बात की जाए तो ये किसी दवा से कम नहीं है. आइए जानते हैं टूना मछली के फायदे.

वेट लॉस

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर चूहों पर की गई एक रिसर्च के अनुसार, उबली हुई टूना मछली में एंटी-ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं इसलिए इसके सेवन से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

इम्यूनिटी बूस्टर

टूना मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा मौजूद होती है. ऐसे में टूना मछली को डाइट में शामिल करने से इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है. टूना मछली शरीर में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी की तरह कार्य करती है.

हेल्दी हार्ट

टूना मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है जो फैटी हार्ट के जोखिम को कम करने में मददगार साबित होता है. ऐसे अगर आप टूना मछली को डाइट में शामिल करते हैं तो दिल की सेहत दुरुस्त बनी रहती है.

एनर्जी

यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) की जानकारी के मुताबिक, 100 ग्राम टूना मछली में 109 किलो कैलोरी एनर्जी पाई जाती है. ऐसे में टूना मछली के सेवन से शरीर ऊर्जावान बना रहता है.

हेल्दी स्किन

रिसर्च के मुताबिक टूना मछली के हार्ट में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो स्किन में कोलेजन को बढ़ाने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें एंटी एजिंग गुण भी पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने का काम करते हैं.

यह भी पढ़ें: AstraZeneca की कोविड Vaccine से डरने की नहीं है जरूरत, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00