Home National Forest Department Officer Patrolling Wearing Mask: मुखौटे से बाघ को चकमा, वनकर्मी कर रहे हैं इसका इस्तेमाल

Forest Department Officer Patrolling Wearing Mask: मुखौटे से बाघ को चकमा, वनकर्मी कर रहे हैं इसका इस्तेमाल

by Live Times
0 comment
Forest Department Officer Patrolling Wearing Mask

Bagh Ka Hamla : उत्तराखंड के रामनगर के कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में फॉरेस्ट गार्ड ने बाघों के हमलों से बचने के लिए गश्त के दौरान बाघ जैसा दिखने वाला मुखौटा पहनना शुरू कर दिया है. सिर के पीछे पहनने वाले इस मुखौटे से वनकर्मियों को बाघ को चकमा देने में मदद मिलती है.

25 April, 2024

मुखौटे से बाघ को चकमा

Forest Department Officer Patrolling Wearing Mask: बाघ के हमलों को देखते हुए, वन अधिकारियों ने मास्क, एंटी एनिमल डिटरेंट स्प्रे और पेट्रोलिंग टीमों को स्मार्ट स्टिक भी बांटी हैं. कॉर्बेट नेशनल पार्क में चिड़ियों और जानवरों की 586 प्रजातियां हैं. इसके अलावा देश के 52 टाइगर रिजर्व में यहां सबसे ज्यादा बाघ रहते हैं. बाघ के हमलों को लेकप डिप्टी रेंजर वीरेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि असल में ये कॉर्बेट टाइगर 260 पल्स टाइगर हो गए हैं और हमारे स्टाफ पर कई बार टाइगर ने अटैक कर दिया है तो टाइगर सामने से मुंह पर देखकर तो अटैक करते नहीं वो पीछे से करते हैं तो पीछे मास्क लगाते हैं ताकि वो अटैक ना करे जल्दी से, ये धारणा है.

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक डॉ. धीरज पांडे का बयान

निदेशक कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक डॉ. धीरज पांडे ने कहा कि इस साल दो-तीन घटनाएं हुई हैं कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में, जहां पर गश्त करते हैं लगातार जंगल में, वन और वन्य जीव सुरक्षा की दृष्टी से तो उन पर घात लगाकर टाइगर ने हमला किया और उनकी जान भी गई है. कुछ क्षेत्रों में हमने स्मार्ट स्टिक की सुविधा उपलब्ध करवाई है. जिसमें बहुत सारी सुविधाएं हैं उसमें मोबाईल चार्ज की सुविधा है, सायरन की सुविधा भी रहेगी.

यह भी पढ़ें – JDU Leader Murder: शादी समारोह से लौट रहे JDU नेता सौरभ कुमार को गोलियों से भूना, साथी हुआ घायल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00