Home Regional कैसे मिले राशन? जानिए तमिलनाडु के धोबियों की अजब दास्तान, कपड़े धोते-धोते मिट गए अंगुलियों के निशान

कैसे मिले राशन? जानिए तमिलनाडु के धोबियों की अजब दास्तान, कपड़े धोते-धोते मिट गए अंगुलियों के निशान

by Live Times
0 comment
Tamil Nadu Washerman

Tamil Nadu News : तमिलनाडु के धोबी कपड़े धोने के लिए जिन केमिकल का इस्तेमाल करते हैं, उसके कारण वहां के लोगों के अंगुलियों के निशान तक मिट गए हैं.

23 April, 2024

Tamil Nadu News : तिरुचिरापल्ली की कोल्लिडम नदी में कपड़े धो रहे धोबी इन दिनों अजीब समस्या से जूझ रहे हैं. कपड़े धोने के लिए ये जिन केमिकल का इस्तेमाल करते हैं उससे उनकी अंगुलियों के निशान मिट गए हैं. इससे इन्हें पीडीएस सिस्टम (Public Distribution System) में सरकारी राशन लेने में दिक्कत होती है, क्योंकि तमिलनाडु में इन वस्तुओं को लेने के लिए राशन की दुकान पर फिंगरप्रिंट से मिलान करना जरूरी होता है. अब ये लोग उचित मूल्य की दुकानों पर जाते वक्त अपने बच्चों को साथ ले जाते हैं जिससे उनकी पढ़ाई का नुकसान हो रहा है.

अंगुलियों के निशान भी धुंधले हो गए

स्थानीय ईश्वरी का कहना है कि अंगलियों के निशान नहीं हैं. मेरी बेटी राशन की दुकान पर जाती थी, लेकिन हाल ही में उसकी अंगुलियों के निशान भी धुंधले हो गए हैं. यही वजह है कि हम दोनों सिफारिश के लिए तालुक कार्यालय गए, लेकिन इसके बावजूद हमें 20 तारीख तक सामान नहीं मिल सका. दरअसल, ये महीने का आखिर था, इसलिए कई वस्तुएं वहां नहीं थीं. अब एक बार फिर मेरी बेटी किसी तरह अपनी अंगलियों के निशान के साथ सामान ले रही है पर उसकी अब परीक्षा है और इसलिए हम अब सामान नहीं ले पा रहे हैं.

बीमारियों का कर रहे हैं सामना

लोगों के मुताबिक जिस नदी में वो कपड़े धोते हैं, उसमें बड़ी तादात में प्रदूषण है जिससे उन्हें कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. उधर, इस मामले में मुथुलक्ष्मी का कहना है कि जल निकासी प्रदूषित है और कोई भी इसके लिए कुछ नहीं कर रहा है. अगर हम 500 रुपये कमा रहे हैं तो हम दवाओं पर लगभग 1000 रुपये खर्च कर रहे हैं. हम कोई दूसरे काम भी नहीं जानते हैं. इसलिए बीमार होने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. यहां कोई दूसरा काम भी नहीं है. अधिकारियों ने अंगलियों के निशान के बजाय लोगों को साइन करने की इजाजत दे दी है, लेकिन स्कूल में एडमिशन और लोन लेने के दौरान ये दिक्कत अभी भी बनी हुई है.

ये भी पढ़ें- रैली में पीएम मोदी का स्केच लेकर खड़ी मिली बच्ची, प्रधानमंत्री बोले- बेटी नाम-पता लिख दो, मैं तुम्हें चिट्ठी लिखूंगा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00