Home Religious Ram Navami 2024: प्रभु राम के कितने हैं नाम? रामलला को इन नामों से भी बुलाते हैं भक्त

Ram Navami 2024: प्रभु राम के कितने हैं नाम? रामलला को इन नामों से भी बुलाते हैं भक्त

by Pooja Attri
0 comment
ram

Ram Lala: भगवान श्री राम के एक-दो नहीं, बल्कि पूरे 108 नाम हैं. भगवान श्रीराम के ये नाम श्रीराम अष्टोत्तर शतनामावली में लिखित हैं. शास्त्रों के अनुसार, जो व्यक्ति प्रभु श्रीराम के 108 नामों का जाप करता है, उसके सारे पाप नष्ट हो जाते हैं.

17 April, 2024

Lord Rama With Meanings: प्रभु श्री राम के प्रति लोगों में खूब श्रद्धा है. अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान देश-विदेश में राम नाम के प्रति आस्था दिखाई दी. यहां आपको बता दें कि भगवान श्री राम के एक-दो नहीं, बल्कि पूरे 108 नाम हैं. भगवान श्रीराम के ये नाम श्रीराम अष्टोत्तर शतनामावली में लिखित हैं. शास्त्रों के अनुसार, जो व्यक्ति प्रभु श्रीराम के 108 नामों का जाप करता है, उसके सारे पाप नष्ट हो जाते हैं.आइए जानते हैं श्रीराम अष्टोत्तर शतनामावली में लिखित भगवान राम के 108 नाम.

बालिप्रमथन

कई बार लोग अपने बच्चों को ऐसे नाम रख देते हैं जिनका उनको मतलब ही नहीं पता होता जैसे श्रीराम का नाम जिसका मतलब योगीजन रमण होता है. इसके अलावा भगवान राम का एक नाम बालिप्रमथन है जिसका मतलब बालि को मारने वाला है. ऐसे भगवान राम का एक नाम जितामित्र भी है जिसका मतलब शत्रुओं को जीतने वाला है.

श्रीमान राजेन्द्र

प्रभु श्री राम का एक नाम शाश्वत है जिसका अर्थ सनातन राम है. वहीं सत्यवाक का अर्थ सत्यवादी है. इसके साथ ही राजा राम के श्रीमान राजेन्द्र का अर्थ सम्पन्न राजाओं के भी राजा अर्थात चक्रवर्ती सम्राट है. भगवान श्री राम के रघुपुङ्गव का मतलब रघुकुल में श्रेष्ठ है. प्रभु श्री राम का एक नाम जानकीवल्लभ भी है जिसका मतलब सीता के प्रिय है. राम के जैत्र नाम का अर्थ विजयशील है. राम के राम भद्र का मतलब कल्याणमय है. रामजी के सत्यव्रत का अर्थ सत्यता का दृढ़ता पूर्वक पालन करने वाले है. वहीं उनके विश्वामित्रप्रिय नाम का मतलब विश्वामित्रजी के प्रियतम है.

जनार्दन

रामजी के अन्य नाम जनार्दन का अर्थ सम्पूर्ण मनुष्यों की ओर से याचना करने वाला है. उनके शरण्यत्राणतत्पर नाम का अर्थ शरणागतों की रक्षा करने वाला है. रामचद्र नाम का मतलब चंद्रमा की तरह आनन्दमयी और मनोहर है. रामजी को वाग्मी भी कहा जाता है जिसका अर्थ अच्छा वक्ता है. प्रभु श्री राम का एक नाम राजीवलोचन भी है जिसका मतलब कमल की पंखुड़ी जैसी आंखों वाला है.

हनुमदाश्रय

भगवान श्रीराम के नाम सत्यविक्रम का मतलब सत्य पराक्रमी है. साथ ही उनके जितेंद्राये नाम का अर्थ इंद्र को जीतने वाला है. ऐसे ही प्रभु राम के व्रतफल नाम का मतलब सम्पूर्ण व्रतों को प्राप्त करने वाला है. रामजी को सदा हनुमदाश्रय नाम से भी जाना जाता है जिसका अर्थ हनुमानजी के हृदय निवास करने वाला है.

कौसलेय

भगवान राम को माता कौशल्या के पुत्र होने के नाते कौसलेय नाम से जाना जाता है. प्रभु श्री राम को जनकपुर में शिवजी के धनुष तोड़ने की वजह से हरकोदण्ड-खण्डन नाम मिला. भगवान का विराध नामक दैत्य का वध करने पर विराधवध-पण्डित नाम मिला. वहीं भगवान राम के विभीषण-परित्राता नाम का अर्थ विभीषण के रक्षक है. उनके दशग्रीवशिरोहर नाम का अर्थ दशशीश रावण के मस्तक काटने वाला है. प्रभु श्रीराम को सप्ततालप्रभेता नाम मिला जिसका अर्थ वृक्षों को एक ही बाण से बींधने वाला है. प्रभु राम के खरध्वंसी नाम का अर्थ राक्षस खर का नाश करने वाला है.

यह भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन हुए शुरू, यहां जान लीजिए पूरा प्रोसेस

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00