Home Tourism Scotland of india: कौन से शहर को कहा जाता है ‘भारत का स्कॉटलैंड’? जानिए लोकेशन

Scotland of india: कौन से शहर को कहा जाता है ‘भारत का स्कॉटलैंड’? जानिए लोकेशन

by Pooja Attri
0 comment
Scotland of India: कौन से शहर को कहा जाता है भारत का स्कॉटलैंड? जानिए लोकेशन

India’s Scotland: क्या आपको पता है भारत में भी एक ऐसा शहर मौजूद है, जिसको भारत के स्कॉटलैंड नाम से जाना जाता है. चलिए जानते हैं भारत का स्कॉटलैंड कहां है.

12 April, 2024

Coorg the scotland of india: भारत अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. यहां कई ऐसी जगहें हैं, जहां विदेशी विजिटर्स बड़ी संख्या में घूमने आते हैं. स्कॉटलैंड देश अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. लेकिन क्या आपको पता है भारत में भी एक ऐसा शहर मौजूद है, जिसको भारत के स्कॉटलैंड नाम से जाना जाता है. आइए जानते हैं भारत के स्कॉटलैंड के बारे में विस्तार से.

कहां है भारत का स्कॉटलैंड

भारत के कर्नाटक में कूर्ग नाम की जगह को ‘भारत का स्कॉटलैंड’ कहा जाता है. कूर्ग में मौसम का मिजाज बेहद खूबसूरत रहता है. कर्नाटक का ये शहर पश्चिमी घाट की ब्रह्मगिरि पहाड़ियों से घिरा है, जिसको यहां की हरी-भरी पहाड़ियां , जलवायु और झरनों के लिए जाना जाता है. इसके अलावा कावेरी नदी भी उदम कूर्ग की ब्रह्मगिरि पहाड़ियों में मौजूद है जो दक्षिण भारत की प्रमुख नदियों में से एक है. कर्नाटक का ये शहर खूबसूरती की मिसाल है. इसी के चलते इसको भारत का स्कॉटलैंड कहते हैं. यहां लोग दूर-दूर से सुकून और शांति की तलाश में आते हैं.

ये हैं घूमने की जगहें

साउथ इंडिया हमेशा से ही अपनी नेचुरल ब्यूटी, कल्चरल डाईवर्सिटी, ऐतिहासिक इमारतों और जगहों के चलते सालभर विजिटर्स की पहली पसंद बना रहता है. यहां की जगहें आपको स्वर्ग जैसा फील करा सकती हैं. साथ ही यहां की हरियाली, झरने, धुंध भरे पहाड़ और कॉफी के बागान विजिटर्स को बहुत अट्रेक्ट करते हैं. कूर्ग का घनी वनस्पतियों से घिरा झरना आकर्षण का केंद्र है. यहां पर ताजी भुनी कॉफी खरीद सकते हैं और चाय बागानों का दौरा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Baisakhi 2024: बैसाखी पर दिल्ली एनसीआर के इन 4 गुरुद्वारों में आशीर्वाद लेने जरूर जाएं

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00