Home Politics Jharkhand Lok Sabha Election 2024: झारखंड की धनबाद सीट से किस्मत आजमा रही हैं ट्रांसजेंडर सुनैना सिंह

Jharkhand Lok Sabha Election 2024: झारखंड की धनबाद सीट से किस्मत आजमा रही हैं ट्रांसजेंडर सुनैना सिंह

by Live Times
0 comment
Jharkhand Lok Sabha Election 2024

Jharkhand Lok Sabha Election 2024: हर सीट पर आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. चुनावी बिगुल बजते ही हर जाति और समुदाय के लोग अपनी हिस्सेदारी के लिए बड़ी कोशिश जुटे हैं. ऐसे में झारखंड की धनबाद (Dhanbad Seat) लोकसभा सीट से इस बार ट्रांसजेंडर सुनैना सिंह (Transgender Sunaina Singh) चुनावी मैदान में उतरकर अपनी किस्मत आजमा रही हैं.

10 April, 2024

Transgender Sunaina Singh: धनबाद झारखंड की सबसे बड़ी लोकसभा सीट है और बताया जाता है कि यहां पर 22 लाख से ज्यादा सिर्फ मतदाता हैं. धनबाद लोकसभा सीट राज्य की चर्चित सीटों में एक है. इसे कोयला राजधानी भी कहा जाता है. यहां के कोयले से पूरा देश जगमगाता है. इस सीट पर साल 2019 के चुनाव में बीजेपी के पशुपतिनाथ सिंह ने करीब 4,90,000 वोटों से जीत हासिल की थी. उन्होंने कांग्रेस के कीर्ति आजाद को बुरी तरह हराया था. लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव में इस से ट्रांसजेंडर सुनैना सिंह (Transgender Sunaina Singh) मैदान में उतरीं हैं. इससे पहले उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान किया था. लेकिन अब भारतीय एकता पार्टी ने उन्हें धनबाद लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. पार्टी ने उन्हें अपना टिकट भी दे दिया है.

‘धनबाद सीट पर सुनैना सिंह करेंगी बदलाव’

दरअसल, सुनैना सिंह (Transgender Sunaina Singh) का कहना है कि हाल के दिनों में उनके समुदाय की जिस तरह से सामाजिक स्वीकार्यता बढ़ रही है, जिसका फायदा उन्हें चुनावी मैदान में जरूर मिलेगा. जिला ट्रांसजेंडर संघ की प्रमुख सुनैना सिंह का कहना है कि वह अपने चुनावी आगाज को बहुत गंभीरता से ले रही हैं और अपने विरोधियों को कड़ी टक्कर देंगी. साथ ही उनका यह भी मानना है कि वह जीतने पर धनबाद (Dhanbad Seat) में शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और रोजगार के अवसरों के साथ-साथ कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी. धनबाद में 25 मई को छठे चरण में वोटिंग होनी है. अब ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि धनबाद की जनता किसे अपना समर्थन देती है?

किन्नरों के लिए करेंगी बड़े काम

धनबाद सीट (Dhanbad Seat) से भारतीय एकता पार्टी के जरिए चुनी गईं सुनैना सिंह (Transgender Sunaina Singh) का यह भी कहना है कि वह सत्ता में आए या ना आए लेकिन किन्नर समाज के लिए वह कई बड़े कार्य करेंगी. धनबाद के ग्रामीण इलाकों में शिक्षा की कमी और बेरोजगारी है. वेसे तो कोयले की राजधानी से पूरा देश जगमगाता है लेकिन यहां के लोग आज भी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं. इसलिए ट्रांसजेंडर सुनैना सिह यहां शिक्षा की कमी और बेरोजगारी में बड़े बदलाव करना चाहती हैं.

यहां भी पढ़ें- राजस्थान के निखिल का दावा, उसके पास है टीपू सुल्तान की 200 साल से अधिक पुरानी तलवार

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00