Home Religious Maa Shailputri Mandir: नवरात्रि में मां शैलपुत्री के दर्शन करने से पूरी होती है हर मनोकामना

Maa Shailputri Mandir: नवरात्रि में मां शैलपुत्री के दर्शन करने से पूरी होती है हर मनोकामना

by Pooja Attri
0 comment
mata

Shailputri temple: चैत्र नवरात्रि मां दुर्गा को समर्पित होते हैं इसलिए इस दौरान मां दुर्गा की विशेष पूजा की जाती है और लोग मंदिरों में दर्शन के लिए जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताएंगे जो दुर्गा के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री को समर्पित होता है.

10 April, 2024

Maa Shailputri Mandir: देशभर में चैत्र नवरात्रि के पर्व को बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. नवरात्रि के अवसर पर मंदिरों में खूब रौनक देखने को मिलती है. चैत्र नवरात्रि मां दुर्गा को समर्पित होते हैं इसलिए इस दौरान मां दुर्गा की विशेष पूजा की जाती है और लोग मंदिरों में दर्शन के लिए जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताएंगे जो दुर्गा के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री को समर्पित होता है. इस मंदिर का नाम है मां शैलपुत्री मंदिर, जहां दर्शन करने से व्यक्ति की हर मुराद पूरी होती है.

कहां है मंदिर (Shailputri Temple)

मां शैलपुत्री मंदिर शिव की नगरी कहे जाने वाली वाराणसी सिटी में हैं. ये मंदिर वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन से लगभग 10 से 15 मिनट की दूरी पर वरुणा नदी के पास मौजूद है. धार्मिक मान्यतानुसार, इस मंदिर में माता शैलपुत्री निवास करती हैं. नवरात्रि के पहले दिन लोग यहां दर्शन और पूजन के लिए आते हैं.

मिलते हैं ये लाभ

मां शैलपुत्री मंदिर देशभर में आस्था का केंद्र बना हुआ है. यहां माता के दर्शन के लिए भक्तजन और श्रृद्धालुजन दूर-दूर से दर्शन और पूजन के लिए आते हैं. मां शैलपुत्री को साधक पूजन के दौरान लाल चुनरी और फूल चढ़ाते हैं. साथ ही अपने मन की इच्छा बताते हैं. धार्मिक मान्यतानुसार, जो साधक नवरात्रि के दौरान इस मंदिर में पूजन और यज्ञ करता है मां उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं.

नवरात्रि के पहले दिन भारी संख्या में भक्तजन और साधक मां शैलपुत्री के दर्शन के लिए दूर-दूर से आते हैं. मान्यतानुसार, जो स्त्री मां से इस मंदिर में पति की लंबी उम्र की कामना करती है उसको माता का आशीर्वाद अवश्य प्राप्त होता है और दीर्घ आयु का वरदान प्राप्त होता है.

यह भी पढ़ें: Sheetala Mata Mandir: कहां स्थित है शीतला माता मंदिर? महाभारत काल से क्या है इसका संबंध

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00