Home Entertainment Jaya Bachchan Birthday : कैसे किया अभिनेत्री से लेकर नेत्री तक का सफर, पढ़िये जया बच्चन के बर्थडे पर स्पेशल स्टोरी

Jaya Bachchan Birthday : कैसे किया अभिनेत्री से लेकर नेत्री तक का सफर, पढ़िये जया बच्चन के बर्थडे पर स्पेशल स्टोरी

by Live Times
0 comment
Jaya Bachchan Birthday

Jaya Bachchan Birthday : बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन की पत्नी और एक्ट्रेस जया बच्चन (Bollywood Actress Jaya Bachchan) का जन्म 9 अप्रैल, 1948 को जबलपुर (मध्य प्रदेश) में हुआ था.

09 April, 2024

Jaya Bachchan Birthday : अपने जानदार और शानदार अभिनय से लाखों-करोड़ों दिलों पर राज करने वाली एक्ट्रेस और राज्यसभा सदस्य जया बच्चन अपना जन्मदिन मना रही हैं. करीब 50 साल पहले बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन से शादी करके जया बच्चन (जया भादुड़ी) ने लाखों फैन्स का दिल तोड़ दिया था. कुछ समय बाद ही उन्होंने फिल्मों से दूरी भी बना ली थी. इसके पीछे वजह चाहे जो हो, लेकिन लोग कहते हैं जया बच्चन को इंडस्ट्री में बतौर एक्ट्रेस और भी फिल्में करनी चाहिए थीं. वैसे तो बॉलीवुड में एक्टर और एक्ट्रेस द्वारा की गई ज्यादातर शादियां असफल रहीं हैं, लेकिन अमिताभ बच्चन और जया बच्चन इस मामले में अपवाद रहे. बॉलीवुड में उनकी शादी सबसे कामयाब मानी जाती है. यही वजह है कि अमिताभ बच्चन और जया बच्चन को आदर्श कपल माना जाता है.

खुद को अन्य क्षेत्रों में भी बनाया सफल

कभी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की चुलबुली एक्ट्रेस में शुमार रहीं जया बच्चन अब राजनीति में भी सक्रिय हैं. यही वजह है कि जया बच्चन
वर्तमान में भी किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. जीवन भर जया बच्चन (Jaya Bachchan) ने हर परिस्थिति में खुद को बेहतर साबित किया है. खासतौर से राजनीति, सिनेमा और समाज सेवा से लेकर मां और नानी-दादी की भूमिका में भी जया बच्चन ने अहम रोल अदा किया है. उनके टैलेंट की सीमा यहीं खत्म नहीं होती है. यह भी कहा जाता है कि उन्होंने समकालीन अभिनेत्रियों से कम फिल्मों में काम किया है वरना उनका मुकाम कुछ और होता. बावजूद इसके फिल्मी दुनिया में उन्हें बेहद सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है.

सादगी से मनाती हैं जन्मदिन

वर्ष 1948 में एक बंगाली परिवार में जन्मीं जया भादुड़ी (Jaya Bachchan) के पिता तरुण कुमार लेखक होने के साथ-साथ पत्रकार और कवि भी थे. इसके अलावा, उनकी रुचि सिनेमा में होने की वजह से जया ने स्कूल की पढ़ाई के तुरंत बाद ही पुणे में इंडियन फिल्म और टेलीविजन संस्थान (FTTI) से एक्टिंग का कोर्स किया.

15 साल में शुरू किया था एक्टिंग करियर

जया बच्चन भादुड़ी ने सत्यजीत रे ( Film Maker Satyajit Ray) की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ से करियर की शुरुआत की थी. तब जया की उम्र केवल 15 साल थी. इसके बाद मशहूर डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी की ‘गुड्डी’ में जया भादुड़ी ने पहली अहम भूमिका निभाई. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) जया बच्चन ने एक साथ कई हीट फिल्में दी हैं. जो बॉक्स ऑफिस पर सक्सेस देने के साथ ही इनका करियर ग्राफ भी ऊंचा हो गया था.

यह भी पढ़ें: Ramayan: ‘श्री राम’ के किरदार के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं Ranbir Kapoor, आलिया और बेटी राहा भी दे रही हैं साथ

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00